Corona news: नोएडा समेत 39 शहरों में लगाए जा रहे हैं ऑक्सीजन प्लांट, यहां देखें लिस्ट

सीएम योगी ने हवा से ऑक्सीजन अलग करने वाले प्लांट लगाने के निर्देश दिए हैं. (सांकेतिक फोटो)

सीएम योगी ने हवा से ऑक्सीजन अलग करने वाले प्लांट लगाने के निर्देश दिए हैं. (सांकेतिक फोटो)

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने निर्देश दिया है कि प्रदेश के 100 बेड से अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) लगाने की कार्यवाही तेजी से आगे बढ़ाई जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 12:03 PM IST
  • Share this:
नोएडा. ऑक्सीजन (Oxygen) की जरूरत को वक्त रहते पूरा करने के लिए यूपी सरकार (UP Government) ने बड़ा कदम उठाया है. कोरोना (Corona) से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में वरीयता के आधार पर ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं. एक खास तकनीक पर काम करते हुए यह प्लांट हवा में से ऑक्सीजन अलग कर उसकी सप्लाई सीधे बेड पर मरीजों को करेंगे. प्लांट के लिए सरकार की ओर से बजट जारी किया जा चुका है. जल्द से जल्द प्लांट तैयार करने के लिए तेजी से काम चल रहा है. नोएडा (Noida) समेत यूपी में 39 शहरों में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं.

गौरतलब रहे सीएम योगी आदित्यनाथ उन निजी अस्पतालों में भी ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना करा रहे हैं, जिन्हें सरकार ने कोरोना के ईलाज के लिए टेकओवर किया है. सीएम योगी ने यह भी निर्देश दिया है कि प्रदेश में जितने भी अस्पताल 100 बेड से ऊपर के हैं, उन सभी में ऑक्सीजन प्लांट जरूरी किया जाएं. इस बाबत उन्होंने निर्देश दिया है कि प्रदेश के 100 बेड से अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की कार्यवाही तेजी से आगे बढ़ाई जाए.

यहां लग रहे हैं हवा से ऑक्सीजन अलग करने वाले प्लांट

सीएम योगी के निर्देश पर 39 नए स्थानों जिला चिकित्सालय फतेहपुर, जिला चिकित्सालय बलिया, जिला संयुक्त चिकित्सालय सिद्धार्थनगर, 200 बेडेड एमसीएच विंग कोंच, जिला संयुक्त चिकित्सालय बलरामपुर, यूएचएम जिला चिकित्सालय कानपुर नगर, डॉ. एसपीएम चिकित्सालय लखनऊ, जिला चिकित्सालय मिर्जापुर, संयुक्त चिकित्सालय चकिया चंदौली, जिला चिकित्सालय गाजीपुर, जिला चिकित्सालय जौनपुर, टीबी सप्रु चिकित्सालय प्रयागराज, 300 बेडेड कोविड चिकित्सालय बरेली, क्षयरोग सह सामान्य चिकित्सालय गोरखपुर, कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय कानपुर नगर, एलबीआरएन संयुक्त चिकित्सालय कानपुर रोड लखनऊ, कोविड चिकित्सालय गौतमबुद्धनगर, जिला संयुक्त चिकित्सालय सोनभद्र, पंडित दीन दयाल चिकित्सालय वाराणसी में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं.
गौतम बुद्ध नगर के किस अस्पताल में कितने हैं कोविड बेड, यहां देखिए पूरी लिस्ट

प्राइवेट अस्पतालों में भी प्लांट लगाने की हो रही तैयारी

प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार के मुताबिक यूपी में कुल 52 मेडिकल कॉलेज हैं, जिसमें से 22 में ऑक्सीजन प्लांट पहले से स्थापित हैं. इसके अलावा सीएम योगी के निर्देश पर 18 स्थानों कानपुर, आगरा, झांसी, जालौन, बांदा, कन्नौज, आजमगढ़, शाहजहांपुर मेडिकल कॉलेज, डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ, सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान लखनऊ, स्वशासी मेडिकल कॉलेज बस्ती, अयोध्या, बहराईच, फिरोजाबाद, सहारनपुर और अंबेडकरनगर आदि में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं.





यह सभी प्लांट नई तकनीकी पर आधारित हैं और हवा से ही ऑक्सीजन बनाने का काम करेंगे. इसके लिए लिक्विड गैस की आवश्यकता नहीं होगी. उनकी कोशिश निजी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में भी जल्द से जल्द ऑक्सीजन प्लांट लगाने की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज