रेलवे से रिटायर्ड इंजीनियर ‘बनियान’ से सेना भर्ती में ऐसे करा रहा था नकल

यह रैकेट एक रेस्टोरेंट में बैठकर परीक्षा के दौरान नकल कराने की तैयारी में था. लेकिन उससे पहले ही सेना पुलिस ने गिरोह के मास्टर माइंड रेलवे अजमेर से रिटायर्ड एक इंजीनियर को गिरफ्तार किया है.

News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 10:53 AM IST
रेलवे से रिटायर्ड इंजीनियर ‘बनियान’ से सेना भर्ती में ऐसे करा रहा था नकल
फाइल फोटो- कई तरह की चिप का इस्तेमाल कर इंजीनियर परीक्षा के दौरान नकल कराता था.
News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 10:53 AM IST
फरुर्खाबाद में सेना की भर्ती चल रही है. शारीरिक परीक्षा के बाद अब लिखित परीक्षा ली जा रही है. लिखित परीक्षा पास करने के बाद ही शारीरिक परीक्षा में सफल रहे उम्मीदवार सेना में भर्ती हो सकेंगे. लेकिन भर्ती परीक्षा के दौरान सेना ने नकल कराने वाले एक रैकेट का खुलासा किया है. यह रैकेट एक रेस्टोरेंट में बैठकर परीक्षा के दौरान नकल कराने की तैयारी में था. लेकिन उससे पहले ही सेना पुलिस ने गिरोह के मास्टर माइंड रेलवे अजमेर से रिटायर्ड एक इंजीनियर को गिरफ्तार किया है.

जानकारों के अनुसार लिखित परीक्षा से पहले उम्मीदवारों की तलाशी ली जा रही थी. इसी दौरान शक होने पर एक उम्मीदवार की गहन तलाशी ली गई तो उसके पेट से एक चिप चिपकी हुई थी. इसके बाद पकड़े गए युवक से पूछताछ शुरु हो गई. युवक ने बताया कि उसके साथ आए लोग पास में ही एक रेस्टोरेंट में बैठे हुए हैं.

रेस्टोरेंट में छापा मारा तो वहां सात लोग बैठे मिले. इसमे दो सॉल्वर थे. वहीं एक कोचिंग संचालक को भी मौके से हिरासत में लिया गया है. यह सभी लोग राजस्थान के अलग-अलग शहरों के रहने वाले हैं. नकल कराने वाले गिरोह के मास्टर माइंड झाबर मल को भी रेस्टोरेंट से ही गिरफ्तार किया गया है. वह रेलवे बोर्ड अजमेर से जूनियर इंजीनियर के पद से रिटायर्ड है.

paper solver, mastermind, engineer, railway, high tech, Army, entrance exam, Rajasthan, farrukhabad, police, blue tooth, पेपर सॉल्वर, मास्टरमाइंड, इंजीनियर, रेलवे, हाई टेक, सेना, प्रवेश परीक्षा, राजस्थान, फ़र्रुख़ाबाद, पुलिस,
फाइल फोटो- सेना भर्ती परीक्षा में शामिल होने आए युवक को जवानों ने तलाशी के दौरान पकड़ा था.


रेस्टोरेंट से ऐसे नकल करा रहा था इंजीनियर

परीक्षा हाल में पकड़े गए युवक की जब तलाशी ली गई तो सेना के अफसर भी हैरान रह गए. परीक्षा देने आए युवक के कान में सर्जरी कर एक छोटी से चिप लगा दी गई थी. वहीं सवाल बोलने के लिए माइक का इंतजाम शर्ट के अंदर पहनी गई बनियान की सिलाई के साथ एक बहुत ही बारिक तार युवक के कंधे तक जा रहा था.

इस तार के साथ भी एक चिप जुड़ी हुई थी. यह ही चिप माइक का काम कर रही थी. यह पूरा सिस्टम ब्लूटूथ के जरिए काम कर रहा था. कंट्रोल पैनल युवक के पेट पर एक प्लेट के रूप में चिपकाया गया था. युवक और अन्य आरोपियों को पुलिस के हवाले कर दिया गया है.
Loading...

ये भी पढ़ें- देश के पहले मुस्लिम एयर फोर्स चीफ जिन्होंने 1971 में पाक को सिखाया सबक

बंद हो गया 17 साल पुराना डासना टोल प्लाजा, जाम से मिलेगी राहत

दिव्यांग की गांजा तस्करी के तरीके को देखकर पुलिस भी रह गई हैरान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फर्रुखाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 29, 2019, 10:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...