अब इन गांवों में जाने से पहले पुलिस को देनी होगी सूचना
Mathura News in Hindi

अब इन गांवों में जाने से पहले पुलिस को देनी होगी सूचना
फाइल फोटो- मथुरा के हथिया गांव से पहले पुलिस ने जगह-जगह इस तरह के बोर्ड लगाए हुए हैं.

पुलिस जिन गांवों के लिए अलर्ट जारी करने जा रही है उसमे युपी का मथुरा, हरियाणा के कुछ गांव और राजस्थान में भरतपुर से सटे गांव हैं. मथुरा के एक गांव के लिए तो पुलिस पहले ही इस तरह के कई बोर्ड जगह-जगह लगवा चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 15, 2019, 1:31 PM IST
  • Share this:
बात अटपटी लेकिन हैरान करने वाली है. अपने ही देश में कुछ गांव ऐसे हैं जहां जाने के लिए पहले नजदीकी थाना पुलिस को सूचना देनी होगी. पुलिस के अनुसार अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके साथ कुछ भी हो सकता है. पुलिस (Police) जिन गांवों के लिए अलर्ट जारी करने जा रही है उसमें यूपी का मथुरा, हरियाणा (Haryana) के कुछ गांव और राजस्थान में भरतपुर से सटे गांव हैं. मथुरा (Mathura) के एक गांव के लिए तो पुलिस पहले ही इस तरह के कई बोर्ड जगह-जगह लगवा चुकी है.

गांव में जाने से पहले इसलिए देनी होगी सूचना

पुलिस की मानें तो यह वो गांव हैं जहां ठग रहते हैं और देशभर में लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं. लेकिन अब इन्होंने ठगी का तरीका बदल लिया है. ठगी के नए तरीके के तहत यह ठग एक बेवसाइट बनवाते हैं. बेवसाइट पर सस्ता लोहा, सोना, सीसीटीवी (CCTV), जनरेटर, कार, बाइक, कोयला और स्क्रेप बेचने की बात कहते हैं. रेट ऐसे बताए जाते हैं कि 400-500 किलोमीटर दूर बैठा व्यापारी लालच में फंस जाता है. फिर शिकार को गांव में या उसके आसपास बुलाकर लूट लेते हैं.



कभी-कभी तो व्यापारी को बंधक बनाकर उसकी फिरौती भी मांगते हैं. इसलिए पुलिस पहले से ही ऐसे गांवों के बारे में अलर्ट जारी करने जा रही है. जिससे कोई भी अगर इन ठगों के झांसे में आ रहा हो तो सतर्क हो जाए.
जहां-जहां ऐसे ठग रहते हैं और वहां से ठगी की शिकायतें आ रही हैं उन्हीं गांव के बारे में पुलिस अलर्ट जारी करने जा रही है (प्रतीकात्मक फोटो)


मथुरा के इस गांव में जाने से पहले रोकती है पुलिस

यूपी के मथुरा में हथिया गांव ऐसी ही जगह है जहां जाने से पहले पुलिस को सूचना देनी होती है. बकायदा खुद पुलिस इस बात का ढिंढोरा पीटती है कि अगर आप इस गांव में जा रहे हैं तो बरसाना थाना, मथुरा की पुलिस को बताकर जाएं या फिर गांव के आसपास रहने वाले दूसरे लोगों को. इसके लिए मथुरा पुलिस ने जगह-जगह होर्डिंग बोर्ड और बैनर लगवाए हुए हैं. पुलिस ने चेतावनी देते हुए बोर्ड पर लिखवाया है कि अगर आप सस्ती सोने की ईंट, लोहे का स्क्रेप, आरओ प्लांट, लिफ्ट, सीसीटीवी, जनरेटर खरीदने हाथिया जा रहे हैं तो सावधान हो जाएं. आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है. पुलिस के अनुसार ये गांव ठगों का है.

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इसलिए तोड़ा गया संत रविदासजी का मंदिर

बहादुरी का मेडल ही नहीं सैनिकों को मिलती हैं ये भी सुविधाएं, PM मोदी ने किया बड़ा बदलाव
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज