होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /UP: 80 हजार की आबादी वाले इस इलाके का पीलीभीत शहर से टूटा संपर्क, जानिए वजह

UP: 80 हजार की आबादी वाले इस इलाके का पीलीभीत शहर से टूटा संपर्क, जानिए वजह

Pilibhit News: पलिया के रास्ते 150 किमी से भी अधिक का सफर तय कर आना पड़ता है.

Pilibhit News: पलिया के रास्ते 150 किमी से भी अधिक का सफर तय कर आना पड़ता है.

Pilibhit News: पूरे मामले पर अधिक जानकारी देते हुए पीलीभीत लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन उदय नारायण ने बताया कि विभाग की ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – सृजित अवस्थी

पीलीभीत:
उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले के ट्रांस शारदा क्षेत्र में रहने वाली 80 हजार आबादी को सरकार की हरी झंडी की आस है, क्योंकि जब सरकार मंजूरी देगी तब शारदा नदी पर पैंटून पुल बन पाएगा. बिना पैंटून पुल के ट्रांस शारदा क्षेत्र की आबादी का जिला मुख्यालय से संपर्क कट चुका है. वहीं बढ़े जलस्तर की वजह से शारदा में नावों का संचालन भी काफी सीमित है. जिस कारण से जिला मुख्यालय आने के लिए उन्हें पलिया के रास्ते 150 किमी से भी अधिक का सफर तय कर आना पड़ता है.

दरअसल पीलीभीत जिले का ट्रांस शारदा इलाका शारदा नदी के पार बसा है. ट्रांस शारदा इलाके की सीमा पड़ोसी जिले लखीमपुर से लगती है. हर साल शारदा नदी का जलस्तर बढ़ने के चलते नदी पर बने पैंटून पुल को हटा दिया जाता है.

शारदा क्षेत्र की आबादी को काफी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है.

शारदा क्षेत्र की आबादी को काफी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है.

बढ़ते जलस्तर के चलते कई महीनों तक इलाके का जिला मुख्यालय से संपर्क कट जाता है. अधिक बहाव के चलते शारदा नदी में संचालित नाव की संख्या भी काफी कम हो जाती है.

काफी समस्याओं से जूझना पड़ रहा
हालांकि जलस्तर घटने के बाद पुनः पैंटून पुल का निर्माण किया जाता है. लेकिन इस साल नवंबर माह तक भी लोक निर्माण विभाग को पैंटून पुल बनाने के लिए शासन से बजट नहीं मिल सका है. जिसके चलते ट्रांस शारदा क्षेत्र की आबादी को काफी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है.

आगामी सप्ताह से निर्माण कार्य शुरू
पूरे मामले पर अधिक जानकारी देते हुए पीलीभीत लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन उदय नारायण ने बताया कि विभाग की ओर से पुल के निर्माण के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है. साथ ही टेंडर बनाकर शासन को भेज दिया गया है. उम्मीद है आगामी सप्ताह से निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा.

Tags: CM Yogi, Municipal Commissioner, Pilibhit news, UP news, Yogi government

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें