लाइव टीवी

बंद होंगे 259 फर्जी स्कूल, अधर में लटका छात्रों का भविष्य

ETV UP/Uttarakhand
Updated: September 24, 2017, 3:35 PM IST

जिले में बिना मान्यता के चल रहे 259 स्कूलों की सूची सामने आई है.

  • Share this:
उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में शिक्षा के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा कराए गए सर्वे में जिले में बिना मान्यता के चल रहे 259 स्कूलों की सूची सामने आई है. साथ ही इन फर्जी स्कूलों को नोटिस भी दी गई है.

बता दें कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार कोई भी स्कूल बिना मान्यता के संचालित नहीं किया जा सकता. इसके बावजूद जिले में शिक्षा माफिया 259 फर्जी स्कूल व कॉलेज संचालित कर रहे हैं. जिलाधिकारी पीलीभीत ने पिछले दिनों सर्वे में जिले में संचालित 259 फर्जी स्कूल पकड़े जिसके बाद बीएसए को कारवाई करने के निर्देश दिए.
नोटिस के बाद बीएसए ने स्कूल संचालकों को विद्यालय बंद करने का नोटिस दिया है. ये निर्देश भी दिए कि अगर विद्यालय अब पकड़ा जाएगा तो एक लाख रुपए जुमार्ना वसूला जाएगा साथ ही दूबारा पकड़े जाने पर प्रतिदिन के हिसाब से दस हजार रूपए की वसूली की जाएगी.
नोटिस के बाद कुछ स्कूलों में ताले पड़ गए, लेकिन कुछ स्कूल अब भी संचालित किए जा रहे है. बताया जा रहा है कि अब छापामार कार्रवाई की जाएगी.

आदेश के बाद शिक्षा माफियाओं में हडकंप मचा हुआ है ऐसे में सवाल उठता है इन फर्जी स्कूलो में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र छात्राओं के भविष्य का क्या होगा. इन स्कूलों के बंद करने के बाद इन में पढ़ रहे बच्चों को दूसरे स्कूलों में दाखिला दिलाना भी प्रशासन के लिए एक चुनौती होगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पीलीभीत से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 24, 2017, 3:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...