पीलीभीत: ग्रामीणों और वन विभाग की टीम पर हमला करने वाले बाघ की मौत
Pilibhit News in Hindi

पीलीभीत: ग्रामीणों और वन विभाग की टीम पर हमला करने वाले बाघ की मौत
बाघ को देखते ही मजदूरों में अफरा-तफरी मच गई.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पीलीभीत टाइगर रिजर्व (Pilibhi Tiger Reserve) में रविवार को बेहोश किये गये एक बाघ की रविवार देर शाम मौत हो गयी.

  • Share this:
पीलीभीत (उप्र). उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पीलीभीत टाइगर रिजर्व (Pilibhi Tiger Reserve) में रविवार को बेहोश किये गये एक बाघ की रविवार देर शाम मौत हो गयी. माना जा रहा है कि उसकी मौत नशे की खुराक ज्यादा हो जाने के कारण हुई. रिजर्व के उप निदेशक नवीन खंडेलवाल ने बताया कि शुक्रवार को कई ग्रामीणों और वन विभाग की टीम पर हमला करने वाले बाघ को बेहोश (ट्रेंकुलाइज) करने का अभियान रविवार सुबह शुरू हुआ था. शाम लगभग पौने पांच बजे उसे बेहोश कर पकड़ा जा सका. पहली बार के ट्रेंकुलाइजेशन के बाद वह उठकर भाग गया था. उसे दोबारा ट्रैंकुलाइज किया गया था. बेहोश होने के बाद पड़ताल करने पर उसके शरीर पर चार बड़े घाव पाये गये. उनमें कीड़े भी पड़ गये थे.

पांच दिनों से था भूखा
खंडेलवाल ने यह भी बताया कि इस लगभग 10 वर्षीय बाघ को पांच दिन से कुछ खाने को नहीं मिला था. यह भी माना जा रहा है कि टाइगर को ट्रेंकुलाइज करने के बीच उसके बेतहाशा भूखे होने के कारण नशे की ओवर डोज हो गयी, जिसकी वजह से उसकी मौत हुई है. हालांकि यह जांच का विषय है. इसकी पुष्टि पोस्टमार्टम के बाद ही की जा सकेगी.

आपरेशन के दौरान पीपीई कीट पहने कर्मी थे मौजूद



उन्होंने बताया कि आपरेशन बाघ के दौरान कोरोना संक्रमण को लेकर भी ध्यान रखा गया. मौके पर पीपीई किट से लैस कर्मी ही मौजूद रहे. उनके अलावा किसी और को मौके पर नहीं जाने दिया गया. बाघ को बेहोश करने के बाद सेनेटाइज किए गए पिंजरे में रखा गया था.



ग्रामीणों पर किया था हमला
इस बाघ ने शुक्रवार को माला रेंज के गढाबीट के पास जरा जरी गांव के नजदीक शुक्रवार की सुबह तीन ग्रामीणों पर हमला किया था. उसके बाद वह पास में ही नहर के किनारे झाड़ियों में ही बैठ गया था. वन विभाग की टीम ने जब उसे खदेड़ने का प्रयास किया तो वह हमलावर हो गया और बंद ट्रैक्टर पर सवार टीम के लोगों पर हमला कर दिया था.

 

ये भी पढ़ें: 

Lockdown 3.0 के साथ ही मेरठ में कोरोना विस्फोट, पूरा शहर कन्टेनमेंट जोन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading