होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

Good News: पीलीभीत में बना यूपी का पहला  FPO ऑर्गेनिक हब, किसानों को होगा बड़ा फायदा

Good News: पीलीभीत में बना यूपी का पहला  FPO ऑर्गेनिक हब, किसानों को होगा बड़ा फायदा

UP First FPO Organic Hub in Pilibhit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोकल फॉर लोकल के नारे के बाद यूपी के पीलीभीत में ऑर्गेनिक हब की शुरुआत की गई है. इस हब में जैविक उत्पादों की बिक्री की जा रही है. यहां मिलने वाले सभी उत्‍पाद सीधे किसान के खेत से लाए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट – सृजित अवस्थी

पीलीभीत. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोकल फॉर लोकल का नारा दिया था. इसमें अपने क्षेत्र के उत्पादों को महत्व देने की बात कही गई थी. इस मुहिम का असर अब देशभर में दिखाई देने लगा है. दरअसल यूपी के पीलीभीत में एक ऑर्गेनिक हब की शुरुआत की गई है. इस हब में जैविक उत्पादों की बिक्री की जा रही है. यहां पर बिक्री के लिए रखे गए सारे उत्पाद पूर्ण रूप से जैविक हैं और सीधे किसान के खेत से सप्लाई के लिए लाए गए हैं.

हाल फिलहाल इस मुहिम से पीलीभीत के तीन FPO (किसान उत्पादक संगठन ) ही जुड़े हैं. जबकि इस ऑर्गेनिक हब की शुरुआत से किसान और शहरवासियों को काफी उम्मीदें हैं.

किसानों को मिलेगी दोगुनी राहत
इस हब की शुरुआत से जैविक खेती करने वाले किसानों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है. वर्तमान समय में किसान को अपने जैविक उत्पादों को बेचने में सबसे अधिक कठिनाई होती है. इसके लिए किसानों को दिल्ली या फिर लखनऊ का रुख करना पड़ता है, लेकिन इस पहल से किसानों की दौड़ तो बचेगी ही साथ ही उनके मुनाफे में भी इजाफा होने की उम्मीद है.

अब शहर में मिलेंगे ऑर्गेनिक फूड आइटम
बीते कुछ सालों से हर कोई ऑर्गेनिक खाने की ओर बढ़ रहा है. इंटरनेट के बढ़े उपयोग से इसका चलन काफी बढ़ गया है. अभी तक पीलीभीत के निवासियों को इन उत्पादों की खरीद के लिए ऑनलाइन माध्यमों पर निर्भर रहना पड़ता था, लेकिन अब ग्राहक अपने ही शहर में अपने ही किसानों से यह सब खरीद पाएंगे. अगर आप भी इन उत्पादों को खरीदना चाहते हैं तो आपको बस पीलीभीत सदर तहसील परिसर में बने इस हब में विजिट करना है. इसके खुलने का समय सुबह 10 बजे से शाम के 5 बजे है.

जैविक खेती के साथ पर्यावरण की सुरक्षा
पीलीभीत के जिलाधिकारी पुलकित खरे ने इस पर अधिक जानकारी देते हुए बताया कि यह पहल किसानों को मजबूत करने के लिए की गई है. इस मुहिम से जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा. उन्होंने न्यूज़ 18 लोकल के माध्यम से शहरवासियों से भी अपील की है कि वह ऑर्गेनिक उत्पादों को अपनाना शुरू करें.

Pilibhit Sadar Tehsil Complex

Tags: Farmers, Pilibhit news, Pm narendra modi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर