होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /...जब घर में छुपकर बैठा था विशाल मगरमच्छ, ग्रामीणों के उड़े होश, जानिए वन विभाग ने कैसे किया रेस्क्यू

...जब घर में छुपकर बैठा था विशाल मगरमच्छ, ग्रामीणों के उड़े होश, जानिए वन विभाग ने कैसे किया रेस्क्यू

Pilibhit News: मगरमच्छ के घर में घुसने के बाद पूरे इलाके में सनसनी फैल गई. (File photo)

Pilibhit News: मगरमच्छ के घर में घुसने के बाद पूरे इलाके में सनसनी फैल गई. (File photo)

Pilibhit News: बता दें कि बीते काफी दिनों से बाघ, तेंदुआ समेत तमाम वन्यजीवों की चहलकदमी अमरिया में बढ़ गई है. ऐसे में व ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- सृजित अवस्थी

पीलीभीत: उत्तर प्रदेश का पीलीभीत जिला अपने टाइगर रिजर्व के कारण अक्सर सुर्खियों में छाया रहता है. कभी आबादी क्षेत्र में टाइगर घुस आता है तो कभी हाथियों और गैंडों का झुंड. यहां के तमाम इलाकों में वन्यजीवों की चहल कदमी देखने को मिलती रहती है. आए दिन मानव वन्यजीव संघर्ष के मामले सामने आते रहते हैं. ताजा मामला अमरिया कस्बे का है.

दरअसल, कस्बे के मोहल्ला अंसारी कब्रिस्तान के पास स्थित एक तालाब से मगरमच्छ घनी आबादी के बीच घर में घुस गया. मगरमच्छ के घर में घुसने के बाद पूरे इलाके में सनसनी फैल गई. जिसके बाद आनन-फानन में लोग घरों से निकल आए. उन्होंने शोर शराबा मचाना शुरू कर दिया और शोर की आवाज सुनकर आसपास के लोग मौके पर इकट्ठे हो गए. स्थानीय लोगों ने पूरे मामले की सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी. सूचना मिलते ही डिप्टी रेंजर देवेंद्र पाल अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे. जिसके बाद कड़ी मशक्कत से मगरमच्छ को रेस्क्यू कर देवहा नदी में छोड़ा गया.

…जब मगरमच्छ ने खोली थी ODF की पोल
वैसे तो पीलीभीत जिला को शासन ने ODF घोषित कर रखा है.लेकिन करीब 3 सप्ताह पहले अमरिया क्षेत्र की ही एक कॉलोनी में सुबह शौच पर गई महिला पर पास के नाले में मौजूद मगरमच्छ ने हमला कर दिया था. जिससे महिला गंभीर रूप से घायल हो गई थी. मगरमच्छ के सामने ने जिले में ODF के दावों की पोल खोल कर रख दी थी.

वन विभाग कर रहा अमरिया क्षेत्र की स्टडी
बता दें कि बीते काफी दिनों से बाघ, तेंदुआ समेत तमाम वन्यजीवों की चहलकदमी अमरिया में बढ़ गई है. ऐसे में वन विभाग के अधिकारी अमरिया क्षेत्र में वन्यजीवों के व्यवहार पर स्टडी कर रहे हैं.

वन विभाग की टीमें वन्यजीवों की हलचल का रिकॉर्ड रख रहे हैं.

Tags: Crocodile, Crocodile Rescue, Pilibhit news, Up forest department, UP news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें