पीलीभीत लोकसभा सीट: बीजेपी के वरुण गांधी का सपा के हेमराज वर्मा से मुकाबला

वरुण गांधी

वरुण गांधी ने अपने सियासी सफ़र की शुरुआत भी इसी सीट से की थी. 2009 में वे बीजेपी के टिकट से इस सीट से जीते थे.

  • Share this:
    पीलीभीत लोकसभा सीट पर देश के सबसे बड़े राजनीतिक परिवार गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है. इस सीट पर पिछले तीन दशक से संजय गांधी की पत्नी मेनका गांधी और बेटे वरुण गांधी का ही कब्ज़ा रहा है. एक बार फिर इस सीट पर वरुण गांधी मैदान में हैं. पिछली बार उनकी मां मेनका गांधी यहां से जीतीं थीं. इस बार वरुण का मुकाबला सपा-बसपा के संयुक्त प्रत्याशी हेमराज वर्मा से हैं.

    वरुण गांधी ने अपने सियासी सफ़र की शुरुआत भी इसी सीट से की थी. 2009 में वे बीजेपी के टिकट से इस सीट से जीते थे. इसके बाद 2014 में वे सुलतानपुर से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे. इस बार बीजेपी ने मां और बेटे की सीटों को आपस में बदल दिया है. पीलीभीत लोकसभा सीट पर इस बार कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला बीजेपी के वरुण गांधी और समाजवादी पार्टी के हेमराज वर्मा के बीच ही है.

    वरुण गांधी


    इसके अलावा जनता दल यूनाइटेड के डॉक्टर भरतऔर 6 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में हैं. पीलीभीत लोकसभा क्षेत्र में हिंदू वोटरों के साथ-साथ मुस्लिम वोटरों का भी खास प्रभाव है. पीलीभीत में 30 फीसदी आबादी मुस्लिमों की है. 2014 के चुनाव में पीलीभीत में 16 लाख से अधिक वोटर थे, जिनमें 9 लाख पुरुष और 7 लाख से अधिक महिला मतदाता शामिल थे. इस लोकसभा क्षेत्र में 5 विधानसभा सीटें बहेड़ी, पीलीभीत, बड़खेड़ा, पूरनपुर और बिसालपुर शामिल हैं. 2017 के विधानसभा चुनाव में सभी पांच सीटों पर बीजेपी ने ही बाजी मारी थी.

    2014 के लोकसभा चुनाव में पीलीभीत में कुल 62.9% मतदान हुआ जिसमें बीजेपी की मेनका गांधी को 52 फीसदी से भी ज्यादा वोट मिले और उन्होंने चुनाव में एकतरफा जीत हासिल की. मेनका गांधी को 52.1% और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार को 22.8% वोट हासिल हुए थे.

    #तीसरा चरण यादव लैंड में मुलायम ,डिंपल, शिवपाल अक्षय और धर्मेंद्र की परीक्षा
    तीसरे चरण में यादव परिवार की प्रतिष्ठा भी दांव पर है. मुलायम, डिंपल, अक्षय, शिवपाल और धर्मेंद्र के भाग्य का फैसला होगा.

    (रिपोर्ट: अर्ज देव सिंह)

    ये भी पढ़ें--

    तीसरा फेज: यूपी की 10 सीटों पर बीजेपी को मिल रही कड़ी चुनौती, एडवांटेज महागठबंधन

    लोकसभा चुनाव: वरुण गांधी ने मुस्लिमों से कहा- वोट नहीं दोगे तब भी काम ले लेना

    यूपी की इस सीट पर बिना चुनाव लड़े ‘हार’ गए 37 प्रत्याशी, की ये गलती

    लोकसभा चुनाव: अमृतसर से BJP ने अरुण जेटली की जगह उतारा ये दिग्गज

    Analysis: मैनपुरी में मुलायम के 'विजय रथ' को इस प्लान से रोकेगी BJP, मैदान में उतारा ये दिग्गज!

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.