लाइव टीवी

पीलीभीत पुलिस ने पकड़े 2 शिकारी, 3 फरार

News18India
Updated: March 6, 2018, 2:06 PM IST
पीलीभीत पुलिस ने पकड़े 2 शिकारी, 3 फरार
गिरफ्तार शिकारी

बता दें कि एक माह पूर्व अमरिया के संबंधित भरा पचपेड़ा गांव से ही तीन शिकारियों को पकड़ा गया था. ये शिकारी हरियाणा के रहने वाले थे.

  • Share this:
पीलीभीत टाइगर रिजर्व की धरती पर शिकारी इस तरह से मंडरा रहे हैं, मानो शहद के आसपास मधुमक्खी. पेड़-पौधे, भिन्न-भिन्न तरह के पक्षी व टाइगर फैमिली सहित हजारों तरीके के वन्यजीव यहां पर मिलेंगे. मगर शिकारियों की नजर से ये सुरक्षित नहीं हैं. लगातार पकड़े जा रहे शिकारियों से ये तो स्पष्ट है कि ये लोग विभाग को खुलेआम चुनौती दे रहे हैं. पुलिस ने दो शिकारियों को गिरफ्तार किया है. अमरिया थाना इलाके के भरा-पचपेड़ा गांव में हुई गिरफ्तारी में इनके पास से 7 जिंदा तोता, 9 साड़ी और पिंजड़ा व जाल बरामद हुआ है.

दो शिकारी 30 वर्षीय बीरू और 22 वर्षीय सन्नी बहेलिया जाति के हैं. वहीं मौके से 3 अन्य शिकारी गौरव, रविन्द्र व मोनू फरार होने में सफल रहे. पता चला कि ये लोग इन तोतों को जीवित पकड़ते हैं और मुंहमांगी दाम पर बड़े-बड़े शहरों में ले जाकर बेच देते हैं. सूचना के बाद देवऋषि सक्सेना (वन दारोगा) व तेजपाल (बीट प्रभारी) अमरिया थाना, मौके पर पहुचे. दोनों को वन विभाग की ओर से कार्यवाही के लिए इनको मुख्यालय ले जाया गया.

इन शिकारियों से पूछताछ पर पता चला कि इनके दादा परदादा यानी पुश्तैनी कार्य है, ये इनके भरण-पोषण का एक जरिया है. बता दें कि एक माह पूर्व अमरिया के संबंधित भरा पचपेड़ा गांव से ही तीन शिकारियों को पकड़ा गया था. ये शिकारी हरियाणा के रहने वाले थे. उनके पास मारुति 800 कार व कुड़के बरामद किए गए थे. वहीं यूपी एसटीएफ की मदद से पूरे गिरोह का पर्दाफाश कर शिकारियों को अरेस्ट किया गया, जिनमें 7 शिकारी उत्तराखंड से पकड़े गए थे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पीलीभीत से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 6, 2018, 2:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...