होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Pilibhit Tiger Reserve: सैलानियों को नजर आई आराम करते बाघ की पूरी फैमिली

Pilibhit Tiger Reserve: सैलानियों को नजर आई आराम करते बाघ की पूरी फैमिली

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में अपने शावकों के साथ विचरण करती बाघिन.

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में अपने शावकों के साथ विचरण करती बाघिन.

Tiger Family: पीलीभीत टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल ने बताया कि हाल ही में चंडीगढ़ से पीलीभीत टाइगर रिज ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट : सृजित अवस्थी

    पीलीभीत. इन दिनों उत्तर प्रदेश के पीलीभीत टाइगर रिजर्व का पर्यटन सत्र चल रहा है. ऐसे में दूरदराज से सैलानी पीलीभीत टाइगर रिजर्व की सैर करने आ रहे हैं. पीलीभीत टाइगर रिजर्व में टाइगर, भालू समेत तमाम वन्यजीव लगातार फल फूल रहे हैं. यही कारण है कि यहां आए पर्यटकों को तमाम वन्यजीवों के दीदार भी होते हैं. हाल ही में टाइगर रिजर्व की सैर कर रहे कुछ सैलानियों को टाइगर की फैमिली के दीदार हुए, जिसकी फोटो सैलानियों ने अपने कैमरे में कैद कर ली.

    दरअसल, उत्तर प्रदेश का पीलीभीत टाइगर रिजर्व लगभग 72000 हेक्टेयर में फैला विशाल खूबसूरत जंगल है. इन दिनों पीलीभीत टाइगर रिजर्व के दरवाजे पर्यटकों के लिए खुले हुए हैं.ऐसे में 15 नवम्बर से ही लगातार बड़ी संख्या में पर्यटकों की आमद हो रही है.पर्यटकों को जंगल सफारी के दौरान भालू, टाइगर, हिरण जैसे तमाम वन्यजीवों के दीदार होते हैं.

    सपरिवार आराम फरमा रही थी बाघिन

    पीलीभीत टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल ने बताया कि हाल ही में चंडीगढ़ से पीलीभीत टाइगर रिजर्व की सैर पर आए सैलानियों को एक बाघिन अपने दो शावकों के साथ विचरण करती नजर आई. तो वहीं बाघ कुछ दूरी पर आराम फरमाता दिखाई दिया.टाइगर की इस खूबसूरत फैमिली को कुछ पर्यटकों ने अपने कैमरे में कैद कर लिया और पीलीभीत टाइगर रिजर्व प्रशासन से साझा किया. हालांकि टीम को बाघिन व शावक की निगरानी में लगाया गया है.जिससे सुरक्षा सम्बंधी आवश्यक कदम उठाए जा सकें.

    आप भी कर सकते हैं टाइगर के दीदार

    अगर आप भी वन्यजीव प्रेमी हैं और टाइगर के दीदार को बेताब हैं. तो पीलीभीत टाइगर रिजर्व आपके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है. यहां के खूबसूरत जंगलों में 65 से भी अधिक बाघ विचरण करते हैं. यहां पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले पीलीभीत जिला मुख्यालय पहुंचना होगा.जिसके बाद आप यहां के नेहरू पार्क से सफारी के लिए वाहन बुक कर सकते हैं.आप चाहें तो पीलीभीत टाइगर रिजर्व की ऑफिशियल वेबसाइट https://pilibhittigerreserve.in/ पर भी बुकिंग कर सकते हैं.

    https://maps.app.goo.gl/EK8WjNojLz1JjWE28 पर क्लिक कर आप पीलीभीत टाइगर रिजर्व को नेविगेट कर सकते हैं.

    Tags: Pilibhit news, Tiger reserve areas, UP news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें