पीलीभीत: मेहमानी से लौट रहा था, टाइगर ने किया हमला, जानिए कैसे बची जान

पीलीभीत के थाना न्यूरिया क्षेत्र के गांव खाईखेड़ा निवासी दीनदयाल आज साईकिल से पड़ोस के गांव से वापस अपने गांव लौट रहा था. इसी दौरान जंगल से निकल कर एक बाघ ने उस पर हमला बोल दिया.

ARJDEV SINGH | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 12, 2018, 4:40 PM IST
पीलीभीत: मेहमानी से लौट रहा था, टाइगर ने किया हमला, जानिए कैसे बची जान
टाइगर के हमले में घायल दीनदयाल. Photo: news 18
ARJDEV SINGH | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 12, 2018, 4:40 PM IST
पीलीभीत टाइगर रिजर्व से निकले एक बाघ ने हमला कर एक ग्रामीण को घायल कर दिया. ग्रामीण साईकिल से पास के गांव से अपने गांव आ रहा था कि बाघ ने उस पर हमला बोल दिया. गनीमत रही कि पीछे से आ रहे अन्य वाहनों की शोर से बाघ जंगल की ओर भाग गया. आनन-फानन में घायल ग्रामीण को उपचार के लिये जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. मगर सूचना के बाद भी डीएफओ मौके पर नहीं पहुंचे.

पीलीभीत के थाना न्यूरिया क्षेत्र के गांव खाईखेड़ा निवासी दीनदयाल आज साईकिल से पड़ोस के गांव से वापस अपने गांव लौट रहा था. इसी दौरान जंगल से निकल कर एक बाघ ने उस पर हमला बोल दिया. टाइगर ग्रामीण को खींचकर जंगल ले जाने का प्रयास कर रहा था तभी पीछे आ रहे ट्रैक्टर-ट्रॉली व अन्य वाहनों के शोर से बाघ ग्रामीण को छोड़कर जंगल में भाग गया. आनन-फानन में घायल ग्रामीण को उपचार के लिये जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां चिकित्सक ग्रामीण का इलाज कर रहे हैं. चिकित्सकोें का कहना है कि घायल ग्रामीण की हालत में सुधार आ गया है.

दरअसल विश्व प्रकृति निधि की रिपोर्ट के अनुसार पीलीभीत टाइगर रिजर्व में मादा, नर व शावक मिलाकर 53 बाघ हैं. बाघों की लगातार वृद्धि से वन विभाग के अधिकारी व एनटीसीए के खुशी की बात हो, मगर कहीं न कहीं जंगल के आसपास रहने वाले ग्रामीण और किसानों के लिए किसी आफत से कम नहीं है. कारण ये है कि जंगल के आसपास फसल (गन्ना) में छुपकर ये बाघ शूकर व नीलगाय के पीछे-पीछे रिहायशी इलाको में घुस जाते हैं.

सामाजिक वानिकी में विचरण कर रहे वन्यजीव व पालतू जानवरों को शिकार बनाने के बाद इनका जंगल वापस लौटना नामुमकिन हो जाता है. हालांकि वन विभाग इन बाघों पर लगातार निगरानी रखता है, मगर मौका लगते ही ये इंसानों पर हमला बोलने से नही चूकते. फिलहाल आज की घटना के बाद वन विभाग ने सम्बंधित न्यूरिया थाना इलाके में अलर्ट जारी कर दिया है.

ये भी पढ़ें: 

छात्राओं को मेडल मिलने पर बोले राज्यपाल- दिखने लगा है 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' का असर

काशी को मिली जल परिवहन की सौगात, पीएम मोदी ने किया इनलैंड वाटर वेज टर्मिनल का लोकार्पण
Loading...

Fake News पर बोले अखिलेश- व्हाट्सएप पर मेरे द्वारा पिता को पीटने की फैलाई गई थी अफवाह

अब लखनऊ का नवाब वाजिद अली शाह चिड़ियाघर होगा अटल के नाम!
First published: November 12, 2018, 4:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...