लाइव टीवी

सामूहिक विवाह में पहुंचीं मेनका गांधी ने इसलिए जताया योगी सरकार का आभार

News18India
Updated: February 27, 2018, 6:17 PM IST
सामूहिक विवाह में पहुंचीं मेनका गांधी ने इसलिए जताया योगी सरकार का आभार
नव दंपतियों को उपहार देतीं केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी

मेनका गाँधी आज स्थानीय मंडी समिति प्रांगण में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत हो रहे सामूहिक विवाह समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में आई थीं.

  • News18India
  • Last Updated: February 27, 2018, 6:17 PM IST
  • Share this:
केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने मंगलवार को कहा कि वह आभारी हैं कि राज्य सरकार ने माना कि सामूहिक विवाह जरूरी है. मेनका गाँधी आज स्थानीय मंडी समिति प्रांगण में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत हो रहे सामूहिक विवाह समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में आई थीं. स्थानीय कृृषि उत्पादन मंडी समिति प्रांगण में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मंगलवर को 74 विवाह संपन्न हुए. इनमें हिन्दू और सिखों का विवाह हुआ.

इस अवसर पर मेनका गांधी ने अपनी ओर से भी वर-वधु को उपहार दिए. उन्होंने कहा कि आज वे अपना नया गृहस्थ जीवन आरंभ कर रहे हैं. उनको वे अपना आशीर्वाद दे रही हैं. उन्होंने योगी सरकार का आभार व्यक्त किया कि सरकार ने सामूहिक विवाह की जरुरत को समझा. उन्होंने कहा कि पिछले कई वषों से खुद के प्रयासों से कई बार सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित कर 1000 से ज्यादा जोड़ों का विवाह करा चुकी हैं. इस दौरान उन्होंने वर-वधू को अपनी ओर से एक-एक कलाई घड़ी व एक-एक अंगूठी उपहार स्वरूप दी.

मेनका गांधी ने बताया कि हमारे यहां कोई भी आवेदन करे, चाहे वह किसी भी धर्म का हो उसको सामूहिक विवाह में शामिल किया जाता है. केवल यह देखा जाता है कि वर-वधू की उम्र कानूनी रूप से विवाह योग्य है कि नहीं.

मुख्य विकास अधिकारी डॉ दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में 20 हजार रूपये वधु के खाते में जमा किया जाते हैं. 10 हजार रूपये वर-वधु को दिए जाते हैं जिससे वे बिस्तर इत्यादि सामान खरीद सकें. 5 हजार रूपये विवाह के अन्य खर्च के लिए उपलब्ध कराये जाते हैं. उन्होंने बताया कि बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में विवाह बंधन में बंधे सभी दम्पतियों को शौचालय यानि इज्जत घर के लिए 12 हजार रुपयों का ड्राफ्ट भी सौपा गया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पीलीभीत से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2018, 6:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...