Home /News /uttar-pradesh /

Green Field Expressway: PM मोदी देने जा रहे एक और तोहफा, गोरखपुर से शामली के बीच बनेगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे

Green Field Expressway: PM मोदी देने जा रहे एक और तोहफा, गोरखपुर से शामली के बीच बनेगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे

500 किलोमीटर लंबा ये एक्सप्रेस-वे गोरखपुर के सोनौली फोरलेन पर पीपीगंज के पास से शुरू होकर यूपी के 20 जिलों से गुजरते हुए शामली तक जाएगा.

500 किलोमीटर लंबा ये एक्सप्रेस-वे गोरखपुर के सोनौली फोरलेन पर पीपीगंज के पास से शुरू होकर यूपी के 20 जिलों से गुजरते हुए शामली तक जाएगा.

गोरखपुर (Gorakhpur) को अब एक नए एक्सप्रेस-वे का तोहफा मिलने वाला है. 500 किलोमीटर लंबा ये एक्सप्रेस-वे गोरखपुर के सोनौली फोरलेन पर पीपीगंज के पास से शुरू होकर यूपी के 20 जिलों से गुजरते हुए शामली तक जाएगा. यह एक्सप्रेस-वे पूरी तरह से ग्रीन फील्ड (Green Field Expressway) होगा. इसके लिए नए सिरे से जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

गोरखपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जबसे देश की कमान संभाली है, तब से पूर्वांचल के विकास को गति मिली. योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के मुख्यमंत्री बनने बाद यहां के विकास को पंख से लग गए. पूर्वांचल में विकास को और गति देने के लिए रेल, विमान के साथ-साथ सड़क मार्ग का जाल बिछाया गया. अब गोरखपुर (Gorakhpur) को एक नए एक्सप्रेस-वे का तोहफा मिलने वाला है. 500 किलोमीटर लंबा ये एक्सप्रेस-वे गोरखपुर के सोनौली फोरलेन पर पीपीगंज के पास से शुरू होकर यूपी के 20 जिलों से गुजरते हुए शामली तक जाएगा. यह एक्सप्रेस-वे पूरी तरह से ग्रीन फील्ड (Green Field Expressway) होगा. इसके लिए नए सिरे से जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा.

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसका डीपीआर बनाने के लिए कंसलटेंट की नियुक्ति कर दी है. गोरखपुर- शामली एक्सप्रेस-वे पंजाब-नार्थ-ईस्ट कॉरिडोर का एक हिस्सा है. अंबाला से शामली तक करीब 110 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू हो गया है, जिसे 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

ये भी पढ़ें- बरेली में कांग्रेस की मैराथन में भगदड़, कई लड़कियां हुईं घायल

गोरखपुर से तीसरा एक्सप्रेसवे
गोरखपुर-शामली एक्सप्रेसवे यहां से शुरू होने वाला तीसरा एक्सप्रेस-वे होगा. इसके पहले गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे पर तेजी से काम चल रहा है. 50 प्रतिशत से अधिक काम उस पर हो चुका है. इसी साल ये एक्सप्रेस-वे आजमगढ़ में जाकर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से मिल जाएगा. जिससे दिल्ली जाने का एक और बेहतर रास्ता लोगों को मिल जाएगा. इसी के साथ गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक 519 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे की डीपीआर भी तैयार किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- अखिलेश के करीबी बिल्डर अजय चौधरी के ठिकानों पर रेड, पुष्पराज जैन के घर छापे में मिले थे ‘सुराग’

गोरखपुर-शामली एक्सप्रेस-वे बन जाने के बाद गोरखपुर से अंबाला की दूरी करीब 300 किलोमीटर कम हो जायेगी. साथ ही यूपी के 10 जिले पहली बार किसी एक्सप्रेस-वे से जुड़ेंगे. गोरखपुर-शामली एक्सप्रेस-वे के बनने से यूपी के तराई के जिलों में विकास को और गति मिलेगी. केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी कहते हैं कि अमेरिका इसलिए विकसित देश है, क्योंकि उनके पास बेहतर सड़के हैं. अब देश में भी उसी तर्ज पर सड़कें बनाई जा रही हैं.

Tags: Gorakhpur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर