लाइव टीवी

कल PM-KISAN स्कीम का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, किसानों के खाते में पहुंचेगी दो हजार की पहली किश्त

News18Hindi
Updated: February 23, 2019, 6:34 PM IST
कल PM-KISAN स्कीम का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, किसानों के खाते में पहुंचेगी दो हजार की पहली किश्त
फाइल फोटो

अंतरिम बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि छोटे और सीमांत किसानों को निश्चित आय सहायता उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) की शुरूआत की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2019, 6:34 PM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को उत्तर प्रदेश स्थित गोरखपुर और प्रयागराज का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी गोरखपुर में PM-KISAN स्कीम का उद्घाटन करेंगे. गोरखपुर स्थित फर्टीलाइजर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के मैदान में प्रधानमंत्री मोदी PM-KISAN स्कीम का बटन दबाकर उद्घाटन करेंगे.  इसके जरिये किसानों को फर्स्ट इंस्टॉलमेंट का 2,000 रुपये मिलेंगे. इसके बाद PM-KISAN स्कीम आधिकारिक रूप से लॉन्च हो जायेगी.

प्रधानमंत्री, PM-KISAN योजना के तहत चुनिंदा किसानों को प्रमाणपत्र भी देंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए PM-KISAN के चुनिंदा लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे. बता दें PM-KISAN के लाभार्थियों की  पहली लिस्ट तैयार हो गई है. सरकार 1.2 करोड़ किसानों की लिस्ट तैयार की है जिनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली किस्त के रूप में 2000 रुपये मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: पूर्ण राज्य की मांग को लेकर 1 मार्च से आमरण अनशन पर बैठेंगे अरविंद केजरीवाल

बता दें 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त, कॉरपोरेट मामले, रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने संसद में कहा था कि छोटे और सीमांत किसानों को निश्चित आय सहायता उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) की शुरूआत की है.

यह भी पढ़ें: आपके फोन में तो नहीं हैं ये Apps जो अभी भी फेसबुक को दे रहे हैं डेटा!

पीयूष गोयल ने कहा था कि इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक भूमि वाले छोटी जोत वाले किसान परिवारों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष की दर से प्रत्यक्ष आय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. यह आय सहायता 2,000 रुपये प्रत्येक की तीन समान किस्तों में लाभान्वित किसानों के बैंक खातों में सीधे ही हस्तांतरित कर दी जाएगी. इस कार्यक्रम का वित्त पोषण भारत सरकार द्वारा किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: भारतीय सेना के खिलाफ की आपत्तिजनक टिप्पणी, तीन कश्मीरी छात्राओं के खिलाफ मामला दर्ज
Loading...

गोयल ने कहा था कि इस कार्यक्रम से लगभग 12 करोड़ छोटे और सीमांत किसान परिवारों के लाभान्वित होने की उम्मीद है. यह कार्यक्रम 1 दिसंबर, 2018 से लागू किया जाएगा और 31 मार्च, 2019 तक की अवधि के लिए पहली किस्त का इसी वर्ष के दौरान भुगतान कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: यह है वो रियल Gully Boy जो बने रणवीर सिंह की फिल्म का इन्स्परेशन

इस कार्यक्रम पर 75,000 करोड़ रुपये का वार्षिक व्यय आयेगा. PM-KISAN अधिकांश छोटे किसान परिवारों को न केवल निश्चित पूरक आय उपलब्ध कराएगा बल्कि विशेष रूप से फसल कटाई सीजन से पूर्व किसानों की आकस्मिक जरूरतों को भी पूरा करने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी ने बताई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संसद में गले लगाने की वजह

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इलाहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 23, 2019, 6:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...