Pratapgarh Panchayat chunav 2021: चुनावी रण में ताल ठोकेंगे 23080 प्रत्याशी, 6783 निर्विरोध निर्वाचित, 564 नामांकन पत्र खारिज

प्रतापगढ़ में 19 अप्रैल को मतदान होगा.

प्रतापगढ़ में 19 अप्रैल को मतदान होगा.

यूपी पंचायत चुनाव (UP Panchayat election) के तहत प्रतापगढ़ में प्रधान, बीडीसी, ग्राम पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के लिए 23080 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिसमें से 6783 निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. इस दौरान कैबिनेट मंत्री मोती सिंह का दबदबा साफ तौर पर दिखा है.

  • Share this:
प्रतापगढ़. यूपी के प्रतापगढ़ में पंचायत चुनाव (UP Panchayat election) की रणभेरी बज चुकी है. जबकि जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा पंचायत चुनाव की नामांकन प्रक्रिया भी पूरी कर ली गयी है. चुनाव चिन्ह के आवंटन के बाद गाव में चुनावी गर्मी चरम पर पहुच गयी है. वहीं, प्रधान, बीडीसी, ग्राम पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के लिए 23080 प्रत्याशी चुनावी मैदान में होंगे. इसके अलावा 2573 नामांकन-पत्र प्रत्याशियों द्वारा वापस ले लिया गये हैं, तो दूसरी तरफ पंचायत चुनाव में 6783 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. जबकि निर्वाचन के अफसरों द्वारा 564 नामांकन-पत्र को तमाम कमियों के उजागर होने के नाते खारिज कर दिया है.

चार प्रधान और 39 बीडीसी हुए निर्विरोध निर्वाचित प्रतापगढ़ में इस बार पंचायत चुनाव में चार ग्राम प्रधान निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं. इन प्रधानों के समर्थकों में खुशी की लहर है. जानकारी के मुताबिक पूर्व राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी के पैतृक गांव सग्रामगढ़ में धुरपती देवी ने अकेले ही नामांकन किया था. इनका पर्चा वैध पाए जाने के बाद निर्वाचन के अफसरों ने निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषणा की है. वहीं, कुंडा साजा गांव के मानवेंद्र सिंह भी निर्विरोध निर्वाचित प्रधान के रूप चुने गए हैं. जबकि बिहार ब्लॉक के धमावा काशीपुर गांव की अनारा देवी के भी निर्विरोध प्रधान निर्वाचित होने की घोषणा निर्वाचन के अफसरों ने की है. इसके अलावा आसपुर देवसरा ब्लॉक के रत्तीपुर गांव से रिंकी सिंह भी निर्विरोध निर्वाचित प्रधान के रूप अपनी जगह बनाई है. रिंकी के सामने पूर्णिमा सिंह ने नामांकन किया था लेकिन पूर्णिमा सिंह अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया जिसके चलते रिंकी निर्विरोध निर्वाचित प्रधान की घोषणा निर्वाचन अधिकारियों द्वारा की गई है. बता दें कि प्रतापगढ़ ग्राम प्रधान के कुल 1193 पद हैं.

कई बीडीसी भी निर्विरोध निर्वाचित

प्रतापगढ़ में कैबिनेट मंत्री मोती सिंह ने अपने बेटे, बहू और भतीजे को निर्विरोध बीडीसी निर्वाचित करवाकर अपना जलवा दिखाया है. मगरौरा के बाहूपुर से कैबिनेट मंत्री के बेटे राजीव सिंह, तो मफादरपुर से इनकी बहू प्रिया सिंह निर्विरोध निर्वाचित हुई हैं. इन दोनों के खिलाफ किसी ने भी नामाकन नहीं दाखिल किया था. वहीं, कैबिनेट मंत्री के भतीजे राकेश सिंह पट्टी ब्लॉक के वारीखुर्द से निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. इस प्रकार इस पंचायत चुनाव में 39 वीडीसी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. इनके समर्थकों में भारी खुशी की दौड़ गयी. प्रतापगढ़ में बीडीसी की कुल 1434 सीटें हैं.
यही नहीं, प्रतापगढ़ में ग्राम पंचायत सदस्य के रूप में सबसे अधिक 6740 प्रत्‍याशी निर्विरोध हुए हैं. इन सीटों पर किसी ने भी नामांकन-पत्र नही दाखिल किया था. जबकि ग्राम पंचायत सदस्य की 5135 सीटों पर चुनाव रण देखने को मिलेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज