लॉकडाउन के दौरान प्रतापगढ़ में चलता अनोखा विद्यालय, नौनिहालों को जागरूक करती छात्रा
Pratapgarh-Uttar-Pradesh-2 News in Hindi

लॉकडाउन के दौरान प्रतापगढ़ में चलता अनोखा विद्यालय, नौनिहालों को जागरूक करती छात्रा
लॉकडाउन के दौरान प्रतापगढ़ में चलता अनोखा विद्यालय

जागृति पहले नौनिहाल का हाथ सेनेटाइज करती है फिर सोशल डिस्टनसिंग का पालन करते हुए बच्चों को गणित और इंग्लिश पढ़ती है. वहीं पढ़ाई के दौरान जाग्रति बच्चों को घर पर चार बार साबुन से हाथ धोने और कोरोना से बचने से उपाय देती है.

  • Share this:
प्रतापगढ़. कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी को देखते हुए पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) लागू कर दिया गया है. इसी बीच प्रतापगढ़ के लालगंज इलाके में एक अनोखा विद्यालय भी सामने आया है. जहा छोटे नौनिहालों को कोरोना के साथ ही किताबी ज्ञान भी दिया जा रहा. दरअसल यह इंटर की छात्रा जागृति मिश्रा ने लॉकडाउन के बीच भी पूरे नियम-कानून का पालन करते हुए गांव में बच्चों को कोरोना से बचाव को लेकर शिक्षित कर रही है.

लालगंज कोतवाली के खजूरी गांव की रहने वाली इंटर की छात्रा जागृति मिश्रा को गांव में रहते हुए बच्चों को घर के सामने खेलते हुए मन में ख्याल आया कि क्यों ना इन गांव को बच्चों को ही पढ़ाया जाये और कोरोना के प्रति नौनिहालों को भी जागरूक किया जाये. इसी का नतीजा है की जागृति मिश्रा अपने घर के आस-पास दर्जनों बच्चों को पढने के काम में जुट गयी. जागृति पहले नौनिहाल का हाथ सेनेटाइज करती है फिर सोशल डिस्टनसिंग का पालन करते हुए बच्चों को गणित और इंग्लिश पढ़ती है. वहीं पढ़ाई के दौरान जाग्रति बच्चों को घर पर चार बार साबुन से हाथ धोने और कोरोना से बचने से उपाय देती है.

सोशल डिस्टनसिंग का पालन करते बच्चे
सोशल डिस्टनसिंग का पालन करते बच्चे




वहीं जागृति की अनोखी शिक्षा और स्कूल दोनों ही इलाके में चर्चा का विषय बनी हुई है. जाग्रति मिश्रा का कहना है की कोरोना जैसी महामारी और देश में लॉकडाउन के बीच पूरे जिले के स्कूल बंद है. जिसके कारण बच्चे खेलते हुए आपस में झगड़ा करते है. और अपनी पूरी पढाई भी भूल जाते है. यही कारण से मैंने गांव के बच्चों को अपने घर के बाहर भुला कर कोरोना के प्रति बच्चों को जागरूक करते है साथ ही बच्चों को पढाई भी करते है.
इस दौरान लॉकडाउन के सभी नियमों का पूरा ख्याल रखा जाता है. बता दें कि जागृति मिश्रा प्रतापगढ़ के न्यू एंजिल्स इंटर कालेज में इंटर की छात्रा है. वही जागृति मिश्रा बाल सेना की कोरोना योध्या बनकर जरूर समाज में उभरी है.

ये भी पढ़ें:

भदोही: पति से झगड़ा के बाद महिला ने अपने पांच बच्चों को गंगा में फेंका, तलाश में जुटे गोताखोर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading