कभी मनमोहन सिंह को दिखाया था काला झंडा, आज राहुल का भाषण लिख रहा है यह शख्स
Pratapgarh-Uttar-Pradesh-2 News in Hindi

कभी मनमोहन सिंह को दिखाया था काला झंडा, आज राहुल का भाषण लिख रहा है यह शख्स
राहुल गांधी और मनमोहन सिंह की फाइल फोटो

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में पढ़े वामपंथी विचारधारा वाले संदीप सिंह ही आजकल राहुल गांधी के चुनावी भाषण की पटकथा लिख रहे हैं. मूलतः प्रतापगढ़ के रहने वाले संदीप सिंह 2017 से राहुल गांधी की कोर टीम में शामिल हैं.

  • Share this:
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के राजनीतिक सलाहकारों की कोर टीम और चुनावी भाषण लिखने वालों में वह शख्स शामिल है, जो कभी वामपंथी हुआ करता था. उसने 2005 में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को काले झंडे दिखाए थे. जी हां, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में पढ़े वामपंथी विचारधारा वाले संदीप सिंह ही आजकल राहुल गांधी के चुनावी भाषण की पटकथा लिख रहे हैं. मूलतः प्रतापगढ़ के रहने वाले संदीप सिंह 2017 से राहुल गांधी की कोर टीम में शामिल हैं.

हिंदी दैनिक में छपी एक खबर के मुताबिक संदीप सिंह भले आधिकारिक तौर पर राजनीतिक सलाहकार न हों, लेकिन गठबंधन से लेकर, यूपी में प्रियंका की लॉन्चिंग तक उनका अहम योगदान माना जाता है. इतना ही नहीं प्रियंका गांधी की अभी तक हुए दो दौरे में भी वह प्रियंका के साथ ही थे. हालांकि कांग्रेस सूत्रों की मानें तो संदीप पर राहुल को क्यों इतना भरोसा है? वह नहीं जानते.

sandeep singh rahul
संदीप सिंह (Photo: Facebook)




संदीप सिंह ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से स्नातक डिग्री हासिल की. उसके बाद वे जेएनयू चले गए. वहीं वे भाकपा माले की छात्र शाखा आइसा से जुड़े. 2005 में तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह जब जेएनयू गए तो संदीप ने उन्हें काले झंडे दिखाए. इसके बाद 2007 में संदीप जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष भी चुने गए. इसके बाद वे अन्ना हजारे आंदोलन से भी जुड़े. आखिरकार वे फिर भाषण लेखक के तौर पर कांग्रेस से जुड़ गए. कहा जाता है कि राहुल और प्रियंका के भाषणों में कॉर्पोरेट विरोधी व गरीब समर्थन रुझान के पीछे संदीप का ही दिमाग है.
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

ये भी पढ़ें:

देश में पहली बार: गाजियाबाद में उपग्रह से पकड़ी 15 करोड़ की टैक्स चोरी

'संसद में आंख मारने वाले राहुल गांधी की इस बार अमेठी में भी होगी हार'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज