Home /News /uttar-pradesh /

UP Chunav 2022: कुंडा पर तीन दशक से बाहुबली राजा भैया का 'राज', हॉट सीट पर कई दलों की नजर

UP Chunav 2022: कुंडा पर तीन दशक से बाहुबली राजा भैया का 'राज', हॉट सीट पर कई दलों की नजर

Pratapgarh: पूर्वांचल की राजनीति में राजा भैया का अलग रसूख है.

Pratapgarh: पूर्वांचल की राजनीति में राजा भैया का अलग रसूख है.

Raghuraj Pratap Singh News: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल पहली बार मैदान में उतरेगी. राजा भैया ने यह भी साफ किया कि उन्होंने अन्य दल के साथ गठबंधन करने का मन अभी नहीं बनाया है. उनकी पार्टी अकेले ही यूपी चुनाव में उतरने की तैयारी कर रही है. उन्होंने कहा कि अगर कोई दल उनसे गठबंधन के लिए आएगा तो बातचीत की जाएगी. जनसत्ता दल के पास वर्तमान में दो विधायक हैं.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, सूब में राजनीतिक सरगर्मियां भी तेज होनी शुरू हो गई हैं. यूपी के प्रतापगढ़ जिले की कुंडा विधानसभा सीट (Kunda Assembly Seat) इस बार भी हॉट सीट मानी जा रही है. इसकी वजह हैं ‘रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया’. राजा भैया करीब तीन दशक से कुंडा सीट से लगातार जीतते आ रहे हैं. उनके सामने किसी भी पार्टी की दाल नहीं गल सकी. पूर्वांचल की राजनीति में राजा भैया का अलग रसूख है. वर्ष 1993 से लगातार राजा भैया निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर कुंडा विधानसभा सीट से जीत दर्ज करते चले आ रहे हैं.

कुंडा के बाहुबली नेता रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल (Jansatta Dal) ने 11 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. जनसत्ता दल की ओर से जारी पहली लिस्ट के मुताबिक राजा भैया प्रतापगढ़ की कुंडा सीट से चुनाव लड़ेंगे. राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल लोकतांत्रिक को चुनाव आयोग ने स्थाई रूप से ‘आरी’ चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया है.

पहली बार 2022 चुनाव में दम दिखाएगी ‘आरी’

वहीं इस बार वह आरी चुनाव चिन्ह के साथ उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की लड़ाई में उतरेंगे. 6 बार से MLA राजा भैया ने कहा कि उन्होंने अन्य दल के साथ गठबंधन करने का मन अभी नहीं बनाया है. उनकी पार्टी अकेले ही यूपी चुनाव में उतरने की तैयारी कर रही है. उन्होंने कहा कि अगर कोई दल उनसे गठबंधन के लिए आएगा तो बातचीत की जाएगी. फिलहाल जनसत्ता दल के पास वर्तमान में दो विधायक है.

लग्जरी गाड़ियों के शौकीन हैं राजा भैया.

लग्जरी गाड़ियों के शौकीन हैं राजा भैया.

लग्जरी गाड़ियों के भी शौकीन हैं राजा भैया

रघुराज प्रताप सिंह न सिर्फ अपनी राजनीति, बल्कि शानो-शौकत वाली लाइफ-स्टाइल के लिए भी मशहूर हैं. बताया जाता है कि उनके पास की लग्जरी गाड़ियां हैं. इन गाड़ियों को दूर से ही पहचाना जा सकता है, क्योंकि इनके नंबर 0001 या फिर 0072 होते हैं. राजा भैया की कार के साथ बाइक का नंबर भी 0072 है.

राजा भैया का सियासी सफर
1997-1999- मंत्री, कार्यक्रम कार्यान्वयन.
1999-2000- मंत्री, खेल और युवा कल्याण.
2004-2007- मंत्री, खाद्य नागरिक आपूर्ति.
2012-2017- मंत्री, खाद्य नागरिक आपूर्ति.
बीजेपी और सपा सरकारों में मंत्री

किन सरकारों में रहे मंत्री राजा भैया
कल्याण सिंह.
राम प्रकाश गुप्ता.
राजनाथ सिंह.
मुलायम सिंह यादव.
अखिलेश यादव.

Tags: Pratapgarh news, UP Assembly Election 2022, UP Election 2022, UP politics

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर