प्रतापगढ़: यहां होती है किसानों की पूजा, बना है दुनिया का पहला किसान मंदिर

प्रतापगढ़ जिले निवासी योगीराज महाराज ने किसान को सम्‍मान दिलाने के मकसद से अपने गांव में किसान देवता मंदिर बनवाकर एक मिसाल पेश की है. लोगों मेें भी मंदिर के प्रति दिख रहा है भरपूर उत्‍साह.

News18 Uttar Pradesh
Updated: June 4, 2018, 2:34 PM IST
News18 Uttar Pradesh
Updated: June 4, 2018, 2:34 PM IST
यूपी के प्रतापगढ़ जिले में किसानों की पूजा होती है. सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन यह सच है. दुनिया में  पहली बार किसान मंदिर बनाया गया है, जहां बकायदा किसानों को देवता मानकर उनकी पूजा की जाती है. किसानों का मनोबल बढ़ाने के मद्देनजर यह अनूठी कोशिश यहां के निवासी योगीराज ने की है.

योगीराज महाराज ने किसान को सम्‍मान दिलाने के मकसद से अपने गांव में किसान देवता मंदिर बनवाकर एक मिसाल पेश की है. योगीराज का कहना है कि वो किसानों की बदहाली से इतने भावुक हुए थे कि उन्होंने किसानों के कार्य को दुनिया के सामने लाने के लिए यह अनोखा अभियान छेड़ दिया.

योगीराज का कहना है कि उनकी ये कोशिश धीरे-धीरे ही सही रंग ला रही है.  लोग  किसान देवता मंदिर मे माथा टेकने आते हैं उनका शुक्रिया अदा करते हैं. मंदिर के साथ ही योगिराज ने किसानों की आराधना के लिए किसान चालीसा भी लिखी है. वे लगातार इस चालीसा का वितरण कर रहे हैं.

हर सोमवार को किसान देवता मंदिर के बाहर भंडारा लगाया जाता है, जहां सैकड़ों लोगो का पेट भर मिलता है. योगिराज के बेटे सक्षम भी इस मुहिम से प्रभावित हैं और अपने जैसे युवाओं को किसान आंदोलन से जोड़ रहे हैं.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर