होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /रायबरेली में बढ़े डेंगू के मरीज, जिले का स्वास्थ्य विभाग हुआ चौकन्ना, जागरूकता अभियान शुरू 

रायबरेली में बढ़े डेंगू के मरीज, जिले का स्वास्थ्य विभाग हुआ चौकन्ना, जागरूकता अभियान शुरू 

जिले के सीएमओ वीरेंद्र सिंह ने कहा कि हालात पर विभाग नजर बनाए हुए है.

जिले के सीएमओ वीरेंद्र सिंह ने कहा कि हालात पर विभाग नजर बनाए हुए है.

Asha Workers: आशा बहुएं घर-घर जाकर लोगों को इससे बचाव के उपाय बता रही हैं, तो साथ ही सरकार द्वारा इस बीमारी से बचाव के ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : सौरभ वर्मा

रायबरेली. जिले में बढ़ रहे डेंगू मरीजों से स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना हो गया है. उसने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं, जिससे कि मरीजों को किसी भी दिक्कत का सामना न करना पड़े. साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा जागरूक करने के साथ ही इससे बचाव के उपाय भी बताए जा रहे हैं. इस काम में आशा बहुएं और सफाई कर्मचारी महती भूमिका निभा रहे हैं.

आशा बहुएं घर-घर जाकर लोगों को इससे बचाव के उपाय बता रही हैं, तो साथ ही सरकार द्वारा इस बीमारी से बचाव के लिए चलाई जा रही योजनाओं को भी बता रही हैं. वहीं स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा गांवों में फॉगिंग और दवा का छिड़काव भी कराया जा रहा है. लोगों को अपने घरों के आसपास जल न जमा होने देने की सलाह दी जा रही है. लोगों को यह भी बताया जा रहा है कि अपने-अपने घरों में लगे कूलर पंखे में भी समय से पानी बदलते रहें और अपने आसपास दूषित जल न इकट्ठा होने दें, जिससे कि मच्छर का लार्वा पनपने न पाए.

डेंगू से बचाव के उपाय

अपने घरों के आसपास दूषित जल न इकट्ठा होने दे. अपने शरीर को कपड़ों से ढंक कर रखें. यदि आपको लगातार कई दिनों से बुखार आ रहा है, तो अपने नजदीकी स्वास्थ केंद्र में जाकर तुरंत जांच करा कर अपना समुचित इलाज कराएं.

32 मरीज मिले

जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र सिंह ने बताया कि रायबरेली में जनवरी महीने से लेकर अब तक 32 मरीज डेंगू के पाए गए हैं. सभी मरीजों की जांच के उपरांत उनके इलाज की समुचित व्यवस्था की गई. उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की सलाह दी गई. डेंगू के संक्रमित सभी मरीजों का समय-समय पर चिकित्सीय परीक्षण भी किया जा रहा है.

Tags: Dengue alert, Rae Bareli News, UP news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें