लाइव टीवी

अपनों द्वारा ठुकराए जाने के बाद ग्रामीण बने ढाल, फिर ऐसे हुई शादी

MOHAN KRISHAN | News18 Uttar Pradesh
Updated: October 29, 2019, 10:30 PM IST
अपनों द्वारा ठुकराए जाने के बाद ग्रामीण बने ढाल, फिर ऐसे हुई शादी
दोनों की मंदिर में करा दी गई शादी.

रायबरेली (Rae Bareli) की महराजगंज कोतवाली (Maharajganj Kotwali) के राम जानकी मंदिर में एक अनोखी शादी देखने को मिली. दरअसल, लड़का और लड़की घर से भाग गए थे, लेकिन प्रेमी के परिवार द्वारा रिश्‍ता स्‍वीकार करने से मना करने के बाद प्रेमिका जब अपने घर पहुंची तो अपनों ने भी गेट बंद कर लिए. इसके बाद ग्रामीणों के उनका विवाह मंदिर में कराया.

  • Share this:
रायबरेली. देश 21वीं सदी में आगे बढ़ रहा है. यकीनन भारत चांद पर कदम रख चुका है, लेकिन उसके बाद भी ग्रामीण इलाकों में जाति की धारणाएं टूटने का नाम नहीं ले रही हैं. आज एक ऐसा ही मामला रायबरेली (Rae Bareli) के महराजगंज कोतवाली (Maharajganj Kotwali) के राम जानकी मंदिर में देखने को मिला जंहा प्रेमी द्वारा प्रेमिका को भगा कर लेने जाने पर लड़के के घर वालों ने लड़की को स्वीकार करने से मना कर दिया. इसके बाद लड़की जब वापस अपने घर पहुंची तो वहां भी उसके अपनों ने दरवाजे बंद कर लिए. ऐसे में दोनों प्रेमियों के दर्द को कुछ सामाजिक लोगों ने समझा और उन्हें बसाने का बीड़ा उठाया. इसके बाद लड़का और लड़की के परिजनों को समझा बुझाकर मंदिर में उनकी शादी करा दी गई.

सभ्रांत लोगों के कारण बनी बात
जिले के महराजगंज कस्बे के राम जानकी मंदिर में विवाह के जोड़े में मौजूद एक दूसरे को वरमाला पहना रहे ये वर वधू कल्पना व सूरज हैं, जोकि एक-दूसरे से प्रेम करते थे और घर वालों के विरोध करने पर घर से भाग गए थे. लड़की जब लड़के के साथ उसके घर पहुंची तो लड़के वालों ने उसे अपनाने से इनकार कर दिया. वहीं जब वो वापस अपने घर पहुंची तो उसके परिवार ने भी उसे नहीं अपनाया. ऐसे में समाज के कुछ सभ्रांत लोगों ने दोनों को बसाने का बीड़ा उठाया और दोनों के परिजनों से बात की. इसके बाद सहमति बनने पर आज दोनों का विवाह महराजगंज के राम जानकी मंदिर में कराया गया. मजेदार बात ये है कि इस दौरान दोनों के परिजन भी सम्मिलित हुए.

कल्पना-सूरज का विवाह बना मिसाल

बहरहाल, कल्पना और सूरज का विवाह आने वाले समय मे उन लोगों के लिए एक नजीर जरूर बन सकता है, जो आज समाज में अपनी नाक को ऊंचा रखने के लिए अपने कलेजे के टुकड़ों को अपने से जुदा कर देते हैं या फिर झूठी शान के लिए उनकी जान ले लेते हैं.

ये भी पढ़ें-
दो दिन के अमेठी दौरे पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ये है पूरा शेड्यूल
Loading...

महाराष्ट्र में बनेगी बीजेपी और शिवसेना की ही सरकार: केशव प्रसाद मौर्य

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायबरेली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 10:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...