• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • रायबरेली: कमला नेहरू ट्रस्ट की जमीन पर अवैध दुकानों व मकानों पर चला प्रशासन का बुलडोजर

रायबरेली: कमला नेहरू ट्रस्ट की जमीन पर अवैध दुकानों व मकानों पर चला प्रशासन का बुलडोजर

अवैध कब्जेदारों पर चला बुलडोजर

अवैध कब्जेदारों पर चला बुलडोजर

Raebareli News: कोर्ट के आदेश का पालन करने के दबाव में जिला प्रशासन मंगलवार रात से तैयारी कर रहा था और बुधवार सुबह उसके बुलडोजर अवैध अतिक्रमण करने वालों पर गरजने लगे.

  • Share this:
रायबरेली. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के रायबरेली (Raebareli) शहर कोतवाली क्षेत्र के लखनऊ-प्रयागराज एनच-30 स्थित सिविल लाइन चौराहा के बहुचर्चित करोड़ों की फर्जी कमला नेहरू ट्रस्ट नाम से दर्ज जमीन विवाद मामले को लेकर जिला प्रशासन ने अवैध रूप से कब्जा जमाए लोगों की दुकानों और मकान पर बुलडोजर चला दिया. सरकारी जमीन पर फर्जी तरीके से कब्जा जमाए लोगों से जमीन को सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट ने खाली करवाने के आदेश कई महीने पहले ही दिए थे. कोर्ट के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने अवैध रूप से काबिज लोगों को पहले नोटिस दिया. फिर उनकी बिजली काटी गई, लेकिन उसके बाद भी जमीन खाली नहीं नही हो पाई थी. कोर्ट के आदेश का पालन करने के दबाव में जिला प्रशासन मंगलवार रात से तैयारी कर रहा था और बुधवार सुबह उसके बुलडोजर अवैध अतिक्रमण करने वालों पर गरजने लगे. अतिक्रमण हटाने से पहले कूछ उपद्रवियों ने पुलिस के ऊपर पथराव किये जिसके जवाब में पुलिस ने लाठियां चटकाई, लेकिन इन सबके दौरान जेसीबी और बुलडोजर चलते रहे.

ये है मामला 

रायबरेली शहर कोतवाली के लखनऊ-प्रयागराज एनएच 30 पर फर्जी कमला नेहरू ट्रस्ट के नाम पर दर्ज करोड़ों की बेशकीमती जमीन पर दशकों से सवा सौ परिवार काबिज हो कर अपना जीवन यापन कर रहे थे. एनच स्थिति इस बेशकीमती जमीन पर जिले के राजनीतिज्ञों की नजर पड़ी तो लोगों को पता चला कि यह जमीन कमला नेहरू ट्रस्ट की है. मामला कोर्ट में गया तो वहां पर कोर्ट ने अबैध रूप से कब्ज़ा जमाये लोगों के कब्जे से सरकारी जमीन को खाली करवाने के आदेश दिए. दशकों से जमे लोगों के कब्जे को छुड़वाने में प्रशासन लगातार कोशिश करता रहा, लेकिन सफल नहीं हो पाया।



सुबह शुरू हुई कार्रवाई 

जिसके बाद बुधवार तड़के 3 बजे ही प्रशासन के बुलडोजर, जेसीबी, डम्पर सिविल लाइन पहुंचे और अवैध निर्माण गिराना चालू कर दिया। प्रशासन ने कल रात में ही अवैध कब्जा किये लोगों से अपना सामान हटाने की नोटिस दी थी. जिसके बाद कई लोगों ने दुकानों से अपना सामान निकाल लिया, लेकिन कुछ लोगों ने अपना सामान नहीं निकाला और सुबह प्रशासन की टीम पर पथराव किया. जिस पर पुलिस ने लाठियां चटकाई और कई लोगों को हिरासत में लिया. अतिक्रमण अभियान हटाने वाली टीम का नेतृत्व कर रहे अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम अभिलाष का कहना है कि कोर्ट के आदेश पर इस जमीन को अवैध कब्जेदारों से खाली करवाया जा रहा है और जो विधिक कार्यवाही होगी उसे पूरा किया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज