UP बोर्ड परीक्षाएं होंगी नकल विहीन, केन्द्रों पर लगाए गए हैं CCTV और वॉइस रिकार्डर

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 4, 2019, 11:26 PM IST

रायबरेली जिले में 144 केन्द्रों पर बोर्ड परीक्षा होगी. जिसमे से 19 परीक्षा केन्द्र संवेदनशील हैं. जिले के 144 परीक्षा केन्द्रो पर 72245 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे.

  • Share this:
प्रदेश सरकार यूपी बोर्ड परीक्षाएं नकल विहीन कराने के दावे कर रही है. जिसके लिए परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और वॉइस रिकार्डर लगवाए गए हैं. इसके साथ ही परीक्षा केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं का भी प्रमुखता से ध्यान रखा गया है. रायबरेली जिले में 144 केन्द्रो पर बोर्ड परीक्षा होगी. जिसमे से 19 परीक्षा केन्द्र संवेदनशील हैं. जिले के 144 परीक्षा केन्द्रों पर 72245 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे.

7 फरवरी से शुरू होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए छात्र जहां अपनी तैयारी में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं, तो वहीं माध्यमिक शिक्षा विभाग भी नकल विहीन परीक्षाएं करवाने के लिए जी जान से जुटा है. जिले में बोर्ड परीक्षा के लिए 144 केंद्र बनाये गए हैं और उन केन्द्रो में सीसीटीवी और वॉयस रिकार्डर लगाने के आदेश दिए गए हैं.



जिले के सरकारी और वित्त विहीन परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी और वॉयस रिकार्डर लगे हैं, लेकिन लगभग एक दर्जन परीक्षा केन्द्रों पर पावर बैकअप की व्यवस्था नहीं हो पाई है, जिसे डीआईओस ने खुद स्वीकारा है. केंद्र प्रभारियों को जेनरेटर व्यवस्था करने का आदेश दिया गया है. इसके आलावा कई केंद्र ऐसे भी हैं जहां शौचालय आदि की व्यवस्था मानक के अनुरूप नहीं है. लेकिन दूरी को देखते हुए उनको परीक्षा केंद्र बना दिया गया है.



बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए छह सचल दस्ते बनाये गए हैं. साथ ही साथ कक्ष निरीक्षकों की कमी को दूर करने के लिए एक बार फिर बेसिक शिक्षकों को तैनात करने की तैयारी है. फिलहाल नकल के मामले में संवेदनशील न होने के चलते रायबरेली में बोर्ड परीक्षाएं नकल विहीन होंगी या नहीं यह तो आने वाला वक्त बताएगा. (रिपोर्ट-मोहन कृष्ण)

ये भी पढ़ें: यूपी में पीएम मोदी की 'एग्जाम वॉरियर्स' से स्टूडेंट दूर करेंगे बोर्ड परीक्षाओं का दबाव
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायबरेली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2019, 7:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...