भाई की कलाई पर सजेगी गोबर से बनी राखी

इस साल एक ऐसी राखी भी बाजार में आने को तैयार है जो गाय के गोबर से बनी है. उत्तर प्रदेश के बिजनौर में स्थित श्री कृष्‍ण गौशाला में देशी गाय के गोबर से राखियों का निर्माण किया जा रहा है.

News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 11:40 AM IST
भाई की कलाई पर सजेगी गोबर से बनी राखी
गाय के गोबर से बनाई गई राखियां पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचाएंगी. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 11:40 AM IST
रक्षाबंधन का आने को है और ऐस में बहनें अपने भाई की कलाई सजाने के लिए तैयारियां कर रही हैं. राखियों की खरीददारी जोरों पर है, अलग अलग डिजाइन की राखियां बाजार को गुलजार कर रही हैं. ऐसे में इस साल एक ऐसी राखी भी बाजार में आने को तैयार है जो गाय के गोबर से बनी है. उत्तर प्रदेश के बिजनौर में स्थित श्री कृष्‍ण गौशाला में देशी गाय के गोबर से राखियों का निर्माण किया जा रहा है. इन राखियों को खरीदने में एक संस्‍था ने भी दिलचस्पी दिखाई है.

पर्यावरण को नहीं पहुंचेगा नुकसान
इन राखियों की खास बात यह है कि यह राखियां किसी भी प्रकार से पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाएंगी. इन राखियों का काम खत्म होने के बाद इन्हें आसानी से मिट्टी में दबाया जा सकेगा जहां पर यह उर्वरकता को बढ़ावा देंगी. वहीं बाजार में सामान्य तौर पर बिकने वाली राखियों में प्लास्टिक और धातु होने के साथ ही पेंट्स का कैमिकल पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचाता है.

ऐसे बनाई जा रही है यह राखी

जानकारी के अनुसार श्री कृष्‍ण गोशाल में देशी नस्ल की लाल सिंधी गाय हैं. इनके गोबर को राखी का आकार देकर सुखाया जा रहा है फिर इसको सजा कर इसके साथ सूत के धागे का बंधा जा रहा है.

ये भी पढ़ें: मुंबई में होगी भारी बारिश, बीएमसी ने कहा- घर से न निकलें लोग
मुंबई में भारी बारिश की वजह से गिरी छत, एक व्यक्ति घायल
First published: July 31, 2019, 11:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...