Home /News /uttar-pradesh /

आजम खान के बेटे अब्दुल्ला की विधायकी रद्द, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गलत पाया हलफनामा

आजम खान के बेटे अब्दुल्ला की विधायकी रद्द, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गलत पाया हलफनामा

अब्दुल्ला आजम की इलाहाबाद हाईकोर्ट ने विधानसभा की सदस्यता की रद्द

अब्दुल्ला आजम की इलाहाबाद हाईकोर्ट ने विधानसभा की सदस्यता की रद्द

इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने सपा सांसद आजम खान (Azam KHAN) के बेटे अब्दुल्ला (Abdulla) की विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी है. कोर्ट ने अब्दुल्ला के हलफनामे में उम्र गलत पाई थी.

    रामपुर. समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के सांसद आजम खान (Azam Khan) को इलाहाबाद हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है. इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने उनके बेटे अब्दुल्ला (Abdulla) आजम की विधानसभा की सदस्यता रद्द कर दी है. अब्दुल्ला आजम स्वार सीट से विधायक चुने गए थे. कोर्ट ने चुनाव के दौरान दिए गए उनके हलफनामे में उम्र को गलत पाया है.

    बता दें कि इस मामले में साल 2017 में बहुजन समाज पार्टी (BSP) के नेता नवाब काजिम अली ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. याचिका में बताया गया कि विधानसभा चुनाव दौरान अब्दुल्ला आजम ने हलफनामे में अपनी उम्र की गलत जानकारी दी थी. नवाब काजिम अली ने चुनाव अर्जी में अब्दुल्ला को चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य बताते हुए उनका निर्वाचन रद्द किए जाने और रामपुर की स्वार विधानसभा सीट से नए सिरे से चुनाव कराए जाने की मांग की थी.

    बसपा नेता दायर की थी याचिका
    काजिम अली ने अपनी याचिका मे कहा था कि वर्ष 2017 में चुनाव के वक्त आजम खान के बेटे न्यूनतम निर्धारित उम्र 25 वर्ष के नहीं थे. चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने फर्जी कागजात दाखिल किए थे और झूठा हलफनामा दाखिल किया था. बसपा नेता की ओर से अब्दुल्ला आजम की 10वीं कक्षा की मार्कशीट के साथ कई अहम दस्तावेजों में दर्ज जन्मतिथि को आधार बनाया गया था.

    अब्दुल्ला ने कोर्ट में दिया था जवाब
    हालांकि, पूरे मामले को लेकर अब्दुल्ला आजम का कहना था कि प्राइमरी में दाखिला के समय अध्यापक ने जन्मतिथि स्वयं दर्ज कर ली थी. अब्दुल्ला आजम ने कोर्ट को बताया था कि जब वे एमटेक कर रहे थे तो हाई स्कूल सहित अन्य प्रमाणपत्रों में दर्ज जन्मतिथि उन्होंने परिवर्तन करा ली है. जबकि हाईस्कूल में जन्मतिथि परिवर्तित कराने के लिए सीबीएसई बोर्ड को भी अर्जी दी गई है, जो कि लंबित है. अब्दुल्ला ने बताया कि उनके पासपोर्ट पर जन्मतिथि संशोधित हो चुकी है. अब्दुल्ला ने कहा कि उनका जन्म क्वींस मैरी हॉस्पिटल लखनऊ में 30 सितम्बर 1990 को हुआ था.

    स्वार सीट से चुनाव जीते थे अब्दुल्ला
    अब्दुल्ला आजम सपा सांसद आजम खान के छोटे बेटे हैं. 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अब्दुल्ला आजम ने पहली बार चुनाव लड़ा था और रामपुर की स्वार विधानसभा सीट से भारी मतों से जीत दर्ज की थी.

    (रिपोर्ट- सर्वेश दुबे)

    Tags: Azam Khan

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर