'मोदीजी की सेना' बयान पर केंद्रीय मंत्री को EC की फटकार, कहा- सुरक्षाबलों का न करें राजनीतिक इस्तेमाल

रामपुर में 3 अप्रैल को बीजेपी प्रत्याशी जया प्रदा के पक्ष में चुनाव प्रचार के दौरान मुख्तार अब्बास नकवी ने भारतीय सेना को 'मोदी जी की सेना' बता दिया था.

News18 Uttar Pradesh
Updated: April 18, 2019, 4:12 PM IST
'मोदीजी की सेना' बयान पर केंद्रीय मंत्री को EC की फटकार, कहा- सुरक्षाबलों का न करें राजनीतिक इस्तेमाल
File Photo
News18 Uttar Pradesh
Updated: April 18, 2019, 4:12 PM IST
केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा सांसद मुख्तार अब्बास नकवी को चुनाव आयोग ने 'मोदीजी की सेना' वाले बयान देने पर कड़ी फटकार लगाई है. चुनाव आयोग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि सुरक्षा बलों के संदर्भ में पॉलिटिकल प्रोपागेंडा न फैलाएं और भविष्य में इस तरह का बयान देने से बचें.

रामपुर में 3 अप्रैल को बीजेपी प्रत्याशी जया प्रदा के पक्ष में चुनाव प्रचार के दौरान मुख्तार अब्बास नकवी ने भारतीय सेना को मोदी जी का सेना बता दिया था. उनके इस बयान पर चुनाव आयोग ने तुरंत संज्ञान लिया था. इस बयान के बाद नकवी के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले में केस भी दर्ज किया गया था.





बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी ऐसा ही बयान दिया था. गाजियाबाद में एक जनसभा के दौरान योगी ने भारतीय नेता को मोदीजी की सेना करार दिया था. उनके इस बयान पर राजनीति शुरू हो गई थी. मामले की निंदा करते हुए चुनाव आयोग ने भी आदित्यनाथ को हिदायत दी थी.
Loading...

इसके बाद चुनाव आयोग ने एक निर्देश जारी किया था. इसमें साफ कहा गया था कि रक्षा-प्रतिष्ठान देश की सीमा, सुरक्षा और राजनीतिक तंत्र के संरक्षक होने के साथ-साथ आधुनिक लोकतंत्र में गैरराजनीतिक एवं तटस्थ भागीदार हैं. इसलिए यह आवश्यक है कि राजनीतिक दल और राजनेता सैन्यबलों का कोई भी देते समय सावधानी बरतें.

यह भी पढ़ें- Analysis: क्या रायबरेली सीट पर सोनिया गांधी को चुनौती दे पाएगी बीजेपी?

यह भी पढ़ें- Analysis: यूपी में दूसरे चरण की वोटिंग में BJP का पलड़ा भारी, कांग्रेस नहीं बन पा रही है चुनौती

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडे
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार