रामपुर: आजम खान की गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरने पर बैठे किसान

रामपुर (Rampur) से समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान (Azam Khan) लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं. जमीनों पर कब्जे से लेकर किताबों की चोरी और डकैती तक के केस उनके खिलाफ दर्ज हो चुके हैं. उधर अब रामपुर के किसानों ने आजम खान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 29, 2019, 3:38 PM IST
रामपुर: आजम खान की गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरने पर बैठे किसान
रामपुर में आजम खान की गिरफ्तारी को लेकर धरने पर बैठे किसान.
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 29, 2019, 3:38 PM IST
रामपुर (Rampur) से समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान (Azam Khan) लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं. जमीनों पर कब्जे से लेकर किताबों की चोरी और डकैती तक के केस उनके खिलाफ दर्ज हो चुके हैं. उधर अब रामपुर के किसानों ने आजम खान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. गुरुवार को आजम खान की गिरफ्तारी की मांग को लेकर रामपुर में किसान धरने पर बैठ गए. पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष हाफ़िज़ अब्दुल सलाम के नेतृत्व में किसानों ने धरना देना शुरू कर दिया है. गांधी समाधि पर धरने पर बैठे किसान आजम को गिरफ्तार करो, भू-माफिया हाय-हाय, किसानों की ज़मीनें वापस करो के नारे लगाते दिखे.

बता दें आजम खान के खिलाफ 28 मुकदमे जमीनों पर कब्जे से जुड़े हैं. ये जमीनें आलियागंज के किसानों की हैं. इन सभी किसानों का आरोप है कि सपा शासनकाल में मंत्री रहते आजम खान ने जबरन उनकी जमीनों पर कब्जा कर लिया. जमीनों को अपनी जौहर यूनिवर्सिटी में मिला लिया. इन मामलों में गिरफ्तारी से बचने के लिए आजम खान ने अदालत की शरण ली थी लेकिन वहां उनकी अग्रिम जमानत की याचिका खारिज हो गई है. कोर्ट में आजम पक्ष ने कहा कि सभी मामले राजनीति से प्रेरित हैं और जमीनें खरीदी गई हैं. वहीं, जिला प्रशासन ने दावा किया सभी मुकदमों के सुबूत हैं. पुलिस का इरादा किसी को अपमानित कर गिरफ्तार करने का नहीं है.

azam khan protest1
रामपुर में सपा सांसद आजम खान की गिरफ्तारी को लेकर धरने पर बैठे किसान


सपा सांसद आजम खान पर डकैती के आरोप में FIR

उधर आजम खान के खिलाफ रामपुर पुलिस ने अब डकैती के मामले में भी एक आईआर दर्ज की है. एफआईआर में आजम खान, पूर्व सीओ आले हसन, फ़साहत शानू, वीरेंद्र गोयल और एसओजी के सिपाही धर्मेंद्र पर डकैती, आपराधिक साजिश और धोखाधड़ी की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. आरोप है कि रामपुर पब्लिक स्कूल बनाने के नाम पर जमीन लेकर इन्होंने दूसरी जगह पीड़ितों को बसाया था. एक पीड़ित का आरोप है कि उसे बसाने के बाद फिर से हटा दिया गया. सरायगेट घोसियान के रहने वाले नन्‍हें ने यह एफआईआर दर्ज कराई है. 15 अक्टूबर 2016 के इस मामले में कोतवाली में केस दर्ज कर लिया गया है.

मामले में रामपुर एसपी डॉ अजय पाल शर्मा ने बताया कि कोतवाली थाना क्षेत्र में नन्हें नाम के व्यक्ति और कुछ अन्य लोगों द्वारा शिकायत की गई थी. इसमें उन्होंने कहा कि पहले उन्हें लालच देकर उनकी जमीन छीनी गई और उनका घर तोड़ा गया. इस दौरान उनके घर का सामान, ज्वैलरी और पशुधन की लूटपाट की गई. मामले की जांच कराई तो मामला सही पाया गया है. इसमें दो मुकदमे थाना कोतवाली में दर्ज हुए हैं. इसमें मारपीट और धमकी देने के मामले में छह लोगों को नामजद किया गया है. इसमें सांसद आजम खान और पूर्व सीओ आलेहसन सहित कई लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. इसमें एक सिपाही भी नामजद है. उन्होंने बताया कि ये रामपुर पब्लिक स्कूल बनाने के नाम ये जमीन ली गई थी. यह पूरा कार्य अवैध था. जांच की जा रही है, सबूत जुटाए जा रहे हैं. आगे उसी आधार पर कार्रवाई होगी.

ये भी पढ़े:
Loading...

आजम खान की 29 मुकदमों में दाखिल अग्रिम जमानत याचिका खारिज

आजम खान के खिलाफ अब डकैती का मामला दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रामपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 3:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...