तीसरे चरण का मतदान, वरुण, आजम, जयाप्रदा से लेकर मुलायम कुनबे की प्रतिष्ठा दांव पर

दिग्गजों की फोटो

दिग्गजों की फोटो

बदायूं में सपा मुखिया अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को भाजपा की संघ मित्रा मौर्य व कांग्रेस के सलीम शेरवानी से टक्कर मिल रही है. धर्मेंद्र इस सीट से 2009 व 2014 में सांसद चुने गए हैं.

  • Share this:

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए रविवार को चुनाव प्रचार थम गया. लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान मंगलवार 23 अप्रैल को होगा. इस चरण में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव, केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार, प्रसपा के शिवपाल सिंह यादव, वरुण गांधी, आजम खां, जयाप्रदा, राजवीर सिंह, सलीम शेरवानी और इमरान प्रतापगढ़ी जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. बता दें कि तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 लोकसभा सीट पर चुनाव होंगे. इनमें मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत शामिल हैं.

साल 2014 लोकसभा चुनाव में इनमें से सात सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया था. वहीं मैनपुरी, बदायूं और फिरोजाबाद सीट सपा के खाते में गई थी. इसी कड़ी में बीजेपी के सामने जहां अपनी पुरानी स्थिति को बरकरार रखने की चुनौती है, वहीं सपा अपने गढ़ को अभेद्य बनाने के प्रयास में है. मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव फिर चुनाव मैदान में हैं. यह उनका पुराना गढ़ है.

फिरोजाबाद में शिवपाल सिंह का मुकाबला मौजूदा सपा सांसद व सपा के प्रमुख महासचिव रामगोपाल के बेटे अक्षय यादव से है. रामपुर सीट पर भी मुकाबला रोचक बना हुआ है. यहां सपा के फायरब्रांड नेता आजम खां को भाजपा की जयाप्रदा टक्कर दे रही हैं. इसी तरह बरेली सीट पर केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार को कांग्रेस के प्रवीण कुमार ऐरन और सपा के भगवत शरण गंगवार से चुनौती मिल रही है. पीलीभीत सीट पर भाजपा के वरुण गांधी का सपा के हेमराज से सीधा मुकाबला है.



बदायूं में सपा मुखिया अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को भाजपा की संघ मित्रा मौर्य व कांग्रेस के सलीम शेरवानी से टक्कर मिल रही है. धर्मेंद्र इस सीट से 2009 व 2014 में सांसद चुने गए हैं. बदायूं सीट पर सपा का 1996 से कब्जा है. एटा में भी इस बार रोचक चुनावी जंग है. यहां के मौजूदा सांसद व राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह की सपा के कुंवर देवेंद्र सिंह से सीधी टक्कर है.
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में कुल 80 लोकसभा सीटों पर 7 चरणों में चुनाव होंगे. यूपी में पहला चरण 11 अप्रैल, दूसरा चरण 18 अप्रैल, तीसरा चरण 23 अप्रैल, चौथा चरण 29 अप्रैल, पांचवां चरण 6 मई, छठा चरण 12 मई तथा सातवां चरण 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी.

ये भी पढ़ें:

चुनावी शोरगुल के बीच कहां लापता हो गई फायर ब्रांड नेता साध्वी प्राची?

सिद्धू बोले- मच्छर को कपड़े पहनाना, मोदी से सच बुलवाना असंभव

लोकसभा चुनाव: वरुण गांधी ने मुस्लिमों से कहा- वोट नहीं दोगे तब भी काम ले लेना

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज