अपना शहर चुनें

States

सपा MP आजम खान को बड़ा झटका, जौहर यूनिवर्सिटी की 70 हेक्टेयर जमीन वापस लेगी यूपी सरकार

सपा MP आजम खान को लगा झटका (File photo)
सपा MP आजम खान को लगा झटका (File photo)

रामपुर में स्थित जौहर यूनिवर्सिटी (Johar University) ने नियमों की अनदेखी करते हुए करीब 70 हेक्टेयर से ज्‍यादा जमीन खरीदी थी, जबकि अनुमर्ति सिर्फ 12.5 एकड़ जमीन खरीदने की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2021, 11:57 AM IST
  • Share this:
रामपुर. समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के सांसद (MP) मोहम्मद आजम खान (Mohammad Azam Khan) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. शनिवार को एडीएम जेपी गुप्ता की कोर्ट से करारा झटका लगा है. कोर्ट ने जौहर ट्रस्ट की 70.05 हेक्टेयर जमीन उत्‍तर प्रदेश सरकार के नाम दर्ज करने का आदेश दिया है. यह जमीन अभी तक आजम खान की जौहर ट्रस्ट के नाम पर थी. तत्कालीन एसडीएम सदर ने जौहर ट्रस्ट मामले में जांच की थी. इस पर एडीएम कोर्ट में वाद दायर कराया गया था. एडीएम जेपी गुप्ता की कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है.

बता दें कि जौहर यूनिवर्सिटी ने नियमों की अनदेखी करते हुए करीब 70 हेक्टेयर से ज्‍यादा जमीन खरीदी थी, जबकि अनुमर्ति सिर्फ 12.5 एकड़ जमीन खरीदने की थी. एडीएम कोर्ट ने जौहर ट्रस्‍ट को नियमों का पालन ना करने का दोषी मानते हुए फैसला सुनाया है. सरकारी वकील अजय तिवारी ने बताया कि अब तहसील के अभिलेखों में ये भूमि आजम खान की जौहर ट्रस्ट से काटकर प्रदेश सरकार के नाम पर दर्ज की जाएगी. इस मामले मे शिकायतकर्ता आकाश सक्सेना ने बताया हमने एक वर्ष पहले इस बात की शिकायत की थी.

रामपुर की जौहर यूनिवर्सिटी (File photo)
रामपुर की जौहर यूनिवर्सिटी (File photo)




आजम खान की यूनिवर्सिटी में 170 एकड़ जमीन जो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जिन शर्तों पर दी गई थी उनमें से किसी को भी पूरा नहीं किया गया है. आजम खान द्वारा किसी भी शर्त का पालन नहीं किया गया. जांच रिपोर्ट के अनुसार, जौहर ट्रस्‍ट की इस जमीन पर जौहर विश्वविद्यालय का काम चल रहा है, लेकिन लेकिन पिछले दस सालों में चैरिटी का कोई कार्य न होने की बात भी सामने आई है. उन्होंने कहा कि मेरी मांग है क्योंकि एक बहुत बड़ा हिस्सा यूनिवर्सिटी का सरकार द्वारा निहित किया जा रहा है. ऐसे में अब यूनिवर्सिटी को टेकओवर कर लेना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज