Home /News /uttar-pradesh /

राष्ट्रभाषा हिंदी पर बड़ा फैसला: केंद्र सरकार ने गठित की समिति, जल्द खत्म होगा विभागों में अंग्रेजी कल्चर

राष्ट्रभाषा हिंदी पर बड़ा फैसला: केंद्र सरकार ने गठित की समिति, जल्द खत्म होगा विभागों में अंग्रेजी कल्चर

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति का गठन कर रामपुर के डॉ चन्द्र प्रकाश शर्मा को सदस्य बनाया गया.

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति का गठन कर रामपुर के डॉ चन्द्र प्रकाश शर्मा को सदस्य बनाया गया.

Central government National language Hindi big decision: केंद्र सरकार ने राष्ट्रभाषा हिंदी के विस्तार की बड़ी योजना बनाई है. इसके लिए सरकार ने अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति का गठन कर दिया है. समिति की पहली बैठक गुजरात में होगी. इसके जरिए अंग्रेजी के तेजी से बढ़ते चलन के मुकाबले हिंदी को व्यापक विस्तार देना भी है. विभागीय कार्यों को भी हिंदी में ही किए जाने का प्रस्ताव शामिल है. समिति में बतौर सदस्य रामपुर के डॉ चन्द्र प्रकाश शर्मा को भी शामिल किया गया. अध्यक्ष केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी हैं.

अधिक पढ़ें ...

रामपुर. अंग्रेजी भाषा के तेजी से बढ़ते चलन को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. राष्ट्रभाषा हिंदी (National language Hindi) को और अधिक मजबूत बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी की ओर से पहल की गई. इसके चलते भारत सरकार ने अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति का गठन कर दिया है. इस समिति का सदस्य रामपुर के डॉ चन्द्र प्रकाश शर्मा को भी बनाया गया है. समिति के अध्यक्ष केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी हैं.

केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा गठित इस समिति का मुख्य उद्देश्य राजभाषा हिंदी का प्रचार प्रसार करना है. लोगों को हिंदी के प्रति जागरूक करने के साथ ज्यादातर विभागों में हिंदी में ही कार्य हों इसके लिए प्रचार करना है. अगर किसी तरह की कोई कमी हो तो उसे समीक्षा कर दूर करने के लिए समिति निर्णय देगी. समिति के नव निर्वाचित सदस्य इसकी पहली मीटिंग गुजरात में आयोजित करेंगे.

उन्होंने बताया कि वह एक कवि भी हैं और करीब 100 से अधिक रेडियोवार्ता, आकाशवाणी बरेली और रामपुर से प्रसारित हो चुकी हैं. दो दर्जन से अधिक कविताओं का प्रसारण आकाशवाणी बरेली और रामपुर से कर चुके हैं.

कौन हैं डॉ चन्द्र प्रकाश शर्मा

डॉ चन्द्र प्रकाश राष्ट्रीय प्रशिक्षण महाअभियान में भी हिस्सा ले चुके हैं. वह पाश्चमी उत्तर प्रदेश में विषय प्रवर्तक सेदांतिक अधिष्ठान एकांत मानववाद संस्क्रति राष्ट्रवाद 2016 में हापुड़, बिजनौर, मुरादाबाद और अमरोहा में भाग ले चुके हैं. 67 बर्षीय डॉ चन्द्र प्रकाश शर्मा ने हिंदी में पीएचडी की है.चन्द्र प्रकाश शर्मा शुरू से ही आरएसएस से जुड़े हुए हैं. 1999 में किसान मोर्चा के भाजपा जिलाध्यक्ष और 2017 में बिलासपुर विधानसभा के प्रभारी भी रह चुके हैं. चन्द्र प्रकाश शर्मा सेवानिवृत्त प्रवक्ता हैं. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के बेहद करीबी हैं. चन्द्र प्रकाश शर्मा की दो पुस्तकें गूंजते शब्द, पथरीली राहें भी प्रकाशित हुई हैं.

Tags: Dr. Chandra Prakash Sharma, Hindi advisory committee, National language Hindi, Rampur news, UP news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर