लाइव टीवी

BLOG: ट्रिपल तलाक बिल और सियासत...'तलाक-तलाक-तलाक'

News18Hindi
Updated: June 22, 2019, 8:44 AM IST
BLOG: ट्रिपल तलाक बिल और सियासत...'तलाक-तलाक-तलाक'
तीन तलाक बिल

तीन तलाक बिल पेश होने के बाद मुस्लिम समाज से प्रतिक्रियाएं आने लगी हैं. इस पर जहां पीड़ित महिलाओं ने खुशी जताई है, वहीं देवबंद में कई मुस्लिम मौलानाओं ने मिलीजुली प्रतिक्रिया दी है.

  • Share this:
लोकसभा में सरकार की ओर से शुक्रवार को ट्रिपल तलाक की प्रथा को बंद करने को लेकर बिल पेश करने के साथ ही देश भर में एक बार फिर इस पर चर्चा शुरू हो गई है. इसी क्रम में समाजवादी पार्टी के रामपुर से सांसद आजम खान से पूछा गया तो उन्होंने दो टूक शब्दों में इसका जवाब दिया. उन्होंने कहा कि वे और उनकी पार्टी सिर्फ उन्हीं बातों का समर्थन करते हैं और मानते हैं जो कि कुरान में लिखी हैं. उन्होंने कहा कि यह मसला पूरी तरह से धार्मिक है और इसका राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है. वहीं बुलंदशहर में एक महिला को उसके शौहर ने सिर्फ इसलिए तीन तलाक बोलकर छोड़ दिया, क्योंकि उसने बेटी को जन्म दिया. मामले में पीड़िता ने अपने पति सहित पांच लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है.

तीन तलाक बिल पेश होने के बाद मुस्लिम समाज से प्रतिक्रियाएं आने लगी हैं. इस पर जहां पीड़ित महिलाओं ने खुशी जताई है, वहीं देवबंद में कई मुस्लिम मौलानाओं ने मिलीजुली प्रतिक्रिया दी है. देवबंद की रहने वाली जिस रेशमा को उसके शौहर ने व्हाट्सएप के जरिए तीन तलाक दे दिया था उसने इस बिल के संसद में दोबारा पेश होने पर खुशी जताते हुए कहा, "मुझे उम्मीद है इस कानून के बाद मेरे जैसी कई महिलाओं को इंसाफ मिलेगा और उन शौहरों को सजा होगी जो हमें बीच मझधार में छोड़ कर चले जाते हैं".

देवबंद के मौलाना शाह आलम ने यहां तक कह दिया कि तीन तलाक से पीड़ित महिलाएं महज पांच फीसदी भी नहीं हैं जो तीन तलाक की खिलाफत करती हैं जबकि 95 फ़ीसदी मुस्लिम महिलाएं तीन तलाक का समर्थन करती हैं.

ओवैसी का तंज

इससे पहले सदन में लोकसभा सांसद और AIMIM के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि यह बिल अनुच्छेद 14 और 15 का उल्लंघन करता है. उन्होंने कहा, ''अगर किसी गैर मुस्लिम पति को जेल में डाला जाएगा तो उसको एक साल की सजा होगी और मुस्लिम को तीन साल की सजा मिलेगी. यह अनुच्छेद 14 और 15 का उल्लंघन है. यह संविधान के खिलाफ बिल है. आप महिला के साथ नहीं हैं. जो पति तीन साल जेल में रहेगा तो महिला का भत्ता कौन देगा?''

ये भी पढ़ें:

गाजियाबाद: हिरासत में लिए गए भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखरनहीं मिली एम्बुलेंस तो खाट सहित मरीज को ठेला पर लादकर पहुंचाया अस्पताल

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रामपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 22, 2019, 8:38 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर