सपा नेता आजम खान को बड़ा झटका, वापस करनी होगी 17 एकड़ जमीन

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के रामपुर (Rampur) से समाजवादी पार्टी (samajwadi party) के सांसद आज़म खान (Azam Khan) को बड़ा झटका लगा है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 3, 2019, 9:50 PM IST
सपा नेता आजम खान को बड़ा झटका, वापस करनी होगी 17 एकड़ जमीन
मंडल आयुक्त कोर्ट ने मामले से जुड़े तत्कालीन अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करने के आदेश दिए हैं. (File Photo)
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 3, 2019, 9:50 PM IST
रामपुर. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के रामपुर (Rampur) से समाजवादी पार्टी (samajwadi party) सांसद आज़म खान (Azam Khan) को बड़ा झटका लगा है. आजम खान को करीब 17 एकड़ जमीन वापस करनी पड़ेगी. ये सभी भूमि रेत, नदी और चकरोड की है. मुरादाबाद के मंडल आयुक्त कोर्ट ने सोमवार को तत्कालीन एसडीम के आदेशों को खारिज कर दिया था. मंडल आयुक्त कोर्ट ने मामले से जुड़े तत्कालीन अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करने के आदेश दिए हैं.

ये है पूरा मामला
यह मामला चकरोड और सार्वजनिक भूमि को दूसरी भूमि में बदलने का है. 2012 में एसडीएम टांडा ने जौहर यूनिवर्सिटी के अंदर आने वाली चकरोड और सार्वजनिक भूमि को बदलने के आदेश दिये थे. 2017 में डीएम ने राजस्व बोर्ड परिषद इलाहाबाद में चार केस दायर कराये थे. 3 अगस्त 2018 को राजस्व बोर्ड परिषद इलाहबाद ने केस चलाने की अनुमति दी.

राजस्व बोर्ड के आदेश के खिलाफ आज़म खान ने 20 अगस्त 2018 को हाईकोर्ट में याचिका दायर की. 26 अगस्त 2018 को हाईकोर्ट ने आज़म खां की याचिका को खारिज किया. 23 जनवरी 2019 को राजस्व बोर्ड इलाहबाद ने मुरादाबाद मण्डलायुक्त को सुनवाई का आदेश दिया. साथ ही 4 सप्ताह के अंदर इस मामले का निस्तारण करने का भी आदेश दिया. 2 सितम्बर 2019 को मण्डलायुक्त मुरादाबाद ने तत्कालीन एसडीम के आदेशों को खारिज किया.

आजम खान पर अबतक 78 केस दर्ज हुए
आजम खान के ऊपर अबतक 78 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं. मौलाना जौहर अली यूनिवर्सिटी के लिए आलियागंज के किसानों की जमीन कब्ज़ा करने के आरोपों में आजम खान के खिलाफ 28 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं. यतीमखाना में भैंस चोरी प्रकरण में 9 मुकदमे दर्ज हो चुके है. शत्रु संपत्ति के मामले में दो मुकदमे दर्ज हैं. किताबों की चोरी, शेर की मूर्ति चुराने, 2700 खैर के पेड़ों की चोरी का भी मुकदमा दर्ज है. इसके अलावा बेटे अब्दुल्ला आज़म के दो-दो जन्म प्रमाणपत्र के आरोपों में दो मुकदमे दर्ज हैं.

(रिपोर्ट- विशाल सक्सेना)
Loading...

ये भी पढ़ें-

अयोध्या केस: मुस्लिम पक्ष का आरोप- रामलला का प्रकट होना साजिश थी...

दिल्ली: नौकर ने बताया- फ्रिज को ही क्यों बनाया बुजुर्ग की मौत का 'ताबूत'

शमी की पत्नी ने UP पुलिस पर लगाए आरोप, कहा- ममता बनर्जी न होतीं तो...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रामपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 9:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...