Home /News /uttar-pradesh /

Rampur Assembly Seat: आजम खान के गढ़ रामपुर में क्या सेंध लगा पाएगी बीजेपी?

Rampur Assembly Seat: आजम खान के गढ़ रामपुर में क्या सेंध लगा पाएगी बीजेपी?

UP Chunav 2022: रामपुर सीट पर इस बार रोचक होगा चुनावी संग्राम.

UP Chunav 2022: रामपुर सीट पर इस बार रोचक होगा चुनावी संग्राम.

UP Assembly Elections 2022: यूपी का रामपुर विधानसभा क्षेत्र समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान की वजह से चर्चित रहा है. साल 2019 में हुए उपचुनाव में इस सीट से आजम खान की पत्नी तंजीन फातिमा ने बीजेपी प्रत्याशी शिव बहादुर सक्सेना को मात दी थी. इससे पहले 2017 के विधानसभा चुनाव में आजम खान ने ही इस सीट पर जीत हासिल की थी. 2019 के लोकसभा चुनाव वे सांसद बनकर दिल्ली चले गए, जिसके बाद रामपुर सीट पर उपचुनाव कराया गया.

अधिक पढ़ें ...

रामपुर. उत्तर प्रदेश की राजनीति में रामपुर जनपद सियासी नजरिए से अहम स्थान रखता है. समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता और वर्तमान में जेल की सजा भुगत रहे आजम खान के गढ़ के रूप में पहचाना जाने वाला रामपुर इस चुनाव में भी सुर्खियों में है. चुनाव विधानसभा का हो या लोकसभा या फिर कुछ और, रामपुर की चर्चा लाजिमी हो जाती है. ऐसे में विधानसभा चुनाव-2022 में भी यह सीट चर्चा में है. हालांकि इस बार यहां आजम खान का जिक्र नहीं हो रहा, लेकिन उनकी गैरमौजूदगी में भी यहां का चुनाव दिलचस्प होने वाला है, ऐसे अनुमान लगाए जा रहे हैं.

रामपुर में 2017 के चुनाव में आजम खान ने ही जीत हासिल की थी. लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में जीतकर जब वे संसद पहुंच गए, तो यहां उपचुनाव कराया गया, जिसमें उनकी पत्नी डॉ. तंजीन फातिमा मैदान में थीं, और वह जीतकर लखनऊ पहुंचीं. डॉ. फातिमा ने बीजेपी के प्रत्याशी भारत भूषण गुप्ता को हराया था. सपा प्रत्याशी तंजीन फातिमा को 78815 वोट मिले थे, जबकि दूसरे नंबर पर रहे बीजेपी के भारत भूषण गुप्ता को 71226 वोट हासिल हुए थे.

इससे पहले साल 2017 के विधानसभा चुनाव में आजम खान ने बीजपी उम्मीदवार शिव बहादुर सक्सेना को हराया था. आजम खान को 102100 वोट मिले थे, जबकि शिव बहादुर सक्सेना 55258 वोट हासिल कर पाए थे. बसपा के डॉक्टर तनवीर अहमद खान को 54248 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहना पड़ा था. आपको बता दें कि साल 2022 में हो रहे चुनाव सात चरणों में कराए जा रहे हैं. इसके लिए 10 फरवरी से 7 मार्च तक मतदान कराया जाएगा.

Tags: Rampur news, UP Election 2022

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर