Home /News /uttar-pradesh /

UP Election: 300 करोड़ की संपत्ति, 73 लाख का कर्ज, ऐसी है रामपुर के कांग्रेस प्रत्‍याशी काजिम अली खान की कहानी

UP Election: 300 करोड़ की संपत्ति, 73 लाख का कर्ज, ऐसी है रामपुर के कांग्रेस प्रत्‍याशी काजिम अली खान की कहानी

रामपुर सीट पर इस बार काजिम अली खान बनाम आजम खान का मुकाबला होगा.

रामपुर सीट पर इस बार काजिम अली खान बनाम आजम खान का मुकाबला होगा.

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अजब गजब खबरें सामने आ रही हैं. इस बीच रामपुर के नवाब काजिम अली खान (Nawab Kazim Ali Khan) को लेकर बड़ी खबर सामने आयी है. रामपुर से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे नवाब काजिम अली खान ने चुनाव आयोग में अपना हलफनामा दाखिल करते हुए बताया है कि उन पर और उनकी पत्‍नी पर करीब 73 लाख रुपये का कर्जा है. हालांकि इसके साथ उन्‍होंने करीब 300 करोड़ की संपत्ति का ब्यौरा दिया है. बता दें कि काजिम पांच बार विधायक रह चुके हैं और इस बार रामपुर सीट पर उनका मुकाबला सपा सांसद आजम खान (Azam Khan) के साथ होगा, जोकि इन दिनों जेल में बंद हैं.

अधिक पढ़ें ...

रामपुर. रियासतें भले ही खत्म हो गयी हैं, लेकिन राजाओं, नवाबों और उनकी संपत्तियों की चर्चा हमेशा बनी रहती है. ऐसे ही एक रियासती हैं काजिम अली खान (Nawab Kazim Ali Khan), जो कि यूपी के रामपुर के नवाब हैं. इनके पास पैसे की भला क्या कमी? पिछले साल तो पूरे देश की निगाहें रामपुर पर टिक गयी थीं, जब संपत्ति के बंटवारे को लेकर एक विशालकाय तिजोरी को काटा जा रहा था. हालांकि चौंकाने वाली बात ये है कि रामपुर के नवाब भारी कर्ज में डूबे हैं. वैसे तो उनके पास अरबों की दौलत है, लेकिन फिर भी नवाब साहब के ऊपर 73 लाख का कर्जा चढ़ा हुआ है. उन्होंने खुद इसकी जानकारी जनता को दी है. 25 जनवरी को रामपुर से कांग्रेस के टिकट पर पर्चा दाखिल करके काजिम अली खान ने इसका खुलासा किया.

काजिम अली खान और उनकी पत्नी के ऊपर कुल 73 लाख 43 हजार 266 रुपये का कर्ज है. है ना चौंकाने वाली बात. उनके ऊपर ये कर्ज इसलिए है, क्योंकि उन्होंने लोन लेकर गाड़ी और घर खरीदा है. बिल्कुल आपकी और हमारी तरह. जानकारी के मुताबिक, उन्‍होंने ने घर खरीदने के लिए 22 लाख 41 हजार का कर्जा बैंक से लिया है. इतना ही कर्ज उनकी पत्नी ने भी घर खरीदने के लिए लिया है. इसके अलावा गाड़ी खरीदने के लिए काजिम अली खान ने 28 लाख से ज्यादा का लोन लिया हुआ है. इस तरह उनके ऊपर होम और गाड़ी लोन का 51 लाख का कर्ज है. उनकी बेगम के ऊपर सिर्फ होम लोन के 22 लाख 41 हजार का कर्ज है. इस तरह दोनों पर कर्ज की रकम 73 लाख 43 हजार पहुंचती है.

करोड़ों की संपत्ति होने के बावजूद कर्ज क्‍यों?
बहरहाल, करोड़ों की संपत्ति होने के बावजूद लाखों के कर्ज उनके ऊपर क्यों है ? इस सवाल के जवाब में काजिम अली खान ने कहा कि उनकी ज्यादातर संपत्ति विरासती है. हाल ही में उसका बंटवारा तो हो गया है, लेकिन कब्जा पूरी तरह नहीं मिला है.

करीब 300 करोड़ की संपत्ति है रामपुर के नवाब काजिम अली खान के पास
पिछले साल जब रामपुर रियासत की तिजोरी खोलने के लिए जद्दोजहद हो रही थी, तब सभी ये जानना चाहते थे कि रामपुर के नवाब के पास कितनी संपत्ति निकलेगी. अब रामपुर के नवाब काजिम अली खान ने खुद ही जनता को बता दिया है. रामपुर से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे नवाब काजिम अली खान ने चुनाव आयोग में अपना हलफनामा दाखिल करके लगभग 300 करोड़ की संपत्ति का ब्यौरा दिया है. चल संपत्ति तो उनके पास कोई बहुत ज्यादा नहीं है, लेकिन अचल संपत्ति अकूत है. रामपुर के नवाब काजिम अली खान और उनकी पत्नी के पास करीब 300 करोड़ की संपत्ति है. इसका खुलासा खुद उन्‍होंने किया है. चुनाव आयोग को दाखिल किये गये नामांकन पत्र से इसका पता चला है.

इसके मुताबिक, काजिम अली खान के पास वैसे तो कैश महज 45 हजार रुपये ही हैं, लेकिन कुल संपत्ति 300 करोड़ की है. चल संपत्ति भी उनके पास बहुत ज्यादा नहीं है. उन्‍होंने बताया है कि उनके पास एक करोड़ 56 लाख 49 हजार 518 रुपये की चल संपत्ति है. इसके अलावा उनकी पत्नी के पास महज 64 लाख की ही चल संपत्ति है. नवाब साहब के पास सिर्फ दो फार्चूनर गाड़ियां ही हैं. तो फिर कुल संपत्ति 300 करोड़ की कैसे हो गयी. काजिम अली खान ने इसका भी खुलासा किया है. उनके पास जमीन, जायदाद और मकानों की संपत्ति बहुत ज्यादा है. अचल संपत्ति की घोषणा करते हुए उन्होंने बताया है कि उनके पास 294 करोड़ 68 लाख की अचल संपत्ति है. ये उन्हें विरासत में मिली है. इसके अलावा उनकी पत्नी के पास 1 करोड़ 70 लाख की अचल संपत्ति है. ये उनकी कमाई हुई दौलत है. इस तरह नवाब साहब और उनकी बेगम के पास कुल करीब 296 करोड़ से ज्यादा की अचल संपत्ति है. रामपुर और बरेली में उनकी कुल अचल संपत्ति 224 करोड़ रूपये की है. इसके अलावा दिल्ली में फ्लैट्स में भी हैं.

काजिम अली खान पांच बार विधायक रह चुके हैं. 1996 में विलासपुर से पहली बार विधायक बने थे. 2017 में रामपुर की स्वार सीट से आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम ने उन्हें शिकस्त दी थी. इस बार वे रामपुर से आजम खान के खिलाफ अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. बता दें कि अब्दुल्ला आजम का विधायक पद काजिम की शिकायत के बाद ही चला गया था.

Tags: Azam Khan, Uttar Pradesh Assembly Elections, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर