Home /News /uttar-pradesh /

अब गुल नहीं होगी Noida-ग्रेटर नोएडा की बिजली, जानिए अथॉरिटी का बड़ा प्लान

अब गुल नहीं होगी Noida-ग्रेटर नोएडा की बिजली, जानिए अथॉरिटी का बड़ा प्लान

अब जल्द ही नोएडा और ग्रेटर नोएडा को लो वोल्टेज और ट्रिपिंग जैसी समस्या का सामना नहीं करना होगा. demo pic

अब जल्द ही नोएडा और ग्रेटर नोएडा को लो वोल्टेज और ट्रिपिंग जैसी समस्या का सामना नहीं करना होगा. demo pic

यह सारी कवायद जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar International Airport) और इंडस्ट्रीयल एरिया को देखते हुए गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) को उच्चस्तरीय बनाने के लिए चल रही है. इस पर करीब एक हजार करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है. इस कोशिश का मकसद ग्रेटर नोएडा और नोएडा (Noida) को नो पॉवर कट जोन बनाने की है. इसके लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी नोएडा पॉवर कंपनी लिमिडेट (NPCL) और उत्तर प्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPTCL) के साथ मिलकर काम कर रही है.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. अब जल्द ही नोएडा (Noida) और ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) को बिजली गुल होने जैसी परेशानी से निजात मिल जाएगी. लो वोल्टेज और ट्रिपिंग जैसी समस्या का सामना नहीं करना होगा. तीन महीने बाद गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) को तीन बड़े सबस्टेशन मिल जाएंगे. जिले की बढ़ती बिजली खपत को देखते हुए सबस्टेशन की संख्या बढ़ाई जा रही है. अभी तक जिले में 400 केवी के सिर्फ दो स्टेशन हैं. लेकिन जल्द ही इनकी संख्या बढ़कर 4 हो जाएगी. जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के लिए भी अलग से सब स्टेशन तैयार किया जा रहा है.

    नोएडा में यहां ऐसे मिलेगा बड़ा फायदा

    नोएडा में एक नए 400 केवी सबस्टेशन का निर्माण कार्य चल रहा है. सेक्टर-123 में ये सबस्टेशन बनाया जा रहा है. जानकारों की मानें तो मार्च 2022 में इस सबस्टेशन से बिजली की सप्लाई शुरू हो जाएगी. यहां से सेक्टर- 62, 66  और 115 में 132 केवी के सबस्टेशन को बिजली सप्लाई की जाएगी.

    इसके साथ ही सेक्टर- 63, 67 और 115 में 132 केवी के सबस्टेशन भी तैयार किए जा रहे हैं. इनके बनने के बाद से नोएडा में पहले से मौजूद 132 केवी सबस्टेशन का लोड कम हो जाएगा. खास बात यह है कि 400 और 132 केवी के सबस्टेशन शुरू होने के बाद 33 केवी के 21 फीडर इनसे जोड़ दिए जाएंगे.

    सुपरटेक के ट्वीन टावर गिराने में बचे हैं सिर्फ 8 दिन, नोएडा अथॉरिटी ने उठाया ये कदम

    ग्रेटर नोएडा में ऐसे चल रहा है सबस्टेशन बनाने का काम  

    ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के मुताबिक अमरपुर और नोएडा मेट्रो डिपो के पास 400-400 केवी का एक-एक सबस्टेशन बनाया जाएगा. ग्रेनो वेस्ट के जलपुरा और नॉलेज पार्क-5 में 220 केवी के दो सब-स्टेशन बनाए जाएंगे. वहीं इंडस्ट्रीयल एरिया के सेक्टर इकोटेक-8 और 10 में 132 केवी के दो सबस्टेशन बनाए जाएंगे.

    ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी 400, 220 और 132 केवी के कुल 6 स्टेशन बनाने जा रही है. इसमे से 132 केवी के दोनों सबस्टेशन 2022 में बन कर तैयार हो जाएंगे. जबकि, 220 केवी के एक सबस्टेशन को मार्च 2021 तक बनाकर तैयार कर लिया जाएगा. वहीं 400 केवी सबस्टेशन को तैयार करने में वक्त लगेगा. जलपुरा, नॉलेज पार्क-5, इकोटेक-8 इकोटेक-10 के चारों सबस्टेशन को मेट्रो डिपो के सबस्टेशन से जोड़ा जाएगा.

    Tags: Electricity Department, Greater noida news, Noida Authority

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर