लाइव टीवी

सहारनपुर: पराली जलाने पर 14 किसानों पर मुकदमा, वसूला गया 37 हजार का जुर्माना

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 13, 2019, 11:32 AM IST
सहारनपुर: पराली जलाने पर 14 किसानों पर मुकदमा, वसूला गया 37 हजार का जुर्माना
पराली जलाने पर 14 किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

बता दें कि धान की फसल कटने के बाद खेत में बड़ी मात्रा में धान के ठूंठ (फसल की जड़ का हिस्सा ) और पराली बच जाती है जिसे किसान खेत में ही जला देते हैं.

  • Share this:
सहारनपुर. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में बढ़ते प्रदूषण (Pollution) को देखते हुए जहां एनजीटी (NGT) ने सख्त निर्देश दिए हैं. वहीं सहारनपुर (सहारनपुर) जिला प्रशासन ने भी कड़ा रुख अख्तियार किया है. जिला प्रशासन ने पराली (Stubble) जलाने वाले 14 किसानों (Farmers) के खिलाफ न सिर्फ संबधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है, बल्कि 37 हजार रुपये का जुर्माना लगाया. एनजीटी के निर्देश पर प्रशासन द्वारा जागरूकता अभियान भी चलाया गया है.

सैटेलाइट के जरिये हो रही निगरानी

बता दें कि धान की फसल कटने के बाद खेत में बड़ी मात्रा में धान के ठूंठ (फसल की जड़ का हिस्सा ) और पराली बच जाती है जिसे किसान खेत में ही जला देते हैं. पंजाब हरियाणा के बाद पराली जलाने के मामले पश्चमी उत्तर प्रदेश में भी सामने आने लगे हैं. जनपद सहारनपुर में भी किसानों द्वारा धान कटाई के बाद धान की फसल के बाद बचे ठूंठ और पराली जला कर पर्यावरण प्रदूषित किया जा रहा है. प्रदूषण विभाग द्वारा सैटेलाइट के जरिये किसानों के खेतो पर निगरानी रखी जा रही है. सैटेलाइट से आई तस्वीरों के आधार पर 14 किसानों के खिलाफ मुकदमें दर्ज किए गए हैं.

14 किसानों के खिलाफ मुकदमा

एसपी देहात विद्या सागर मिश्रा ने न्यूज18 से बातचीत में बताया कि प्रशासन स्तर पर लेखपालों द्वारा किये गए सर्वेक्षण में पाया गया कि कई स्थानों पर किसानों ने पराली जलाई है, जिससे पर्यावरण प्रदूषित हुआ है. लेखपालों एवं प्रदूषण विभाग की ओर से आई तहरीर के आधार कई महिला किसानों समेत 14 किसानों के खिलाफ अलग-अलग थानों में मुकदमे दर्ज किए गए. साथ ही किसानों पर 37 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया गया है. एसपी देहात ने बताया कि किसानों को पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया हुआ है. प्रशासन की टीम गांव-गांव पहुंच पर किसानों को जागरूक कर रही है.

ये भी पढ़ें:

दिल्ली में फिर AQI पहुंचा 500, नोएडा-फरीदाबाद में भी बिगड़ रही स्थितिराम मंदिर के लिए एटा के जलेसर में तैयार हुआ 2100 किलो का घंटा



News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सहारनपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 11:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर