अपना शहर चुनें

States

UP: दिग्गज नेताओं में शुमार 9 बार के सांसद काजी रशीद मसूद का निधन

दिग्गज नेताओं में शुमार 9 बार के सांसद काजी रशीद मसूद का निधन (file photo)
दिग्गज नेताओं में शुमार 9 बार के सांसद काजी रशीद मसूद का निधन (file photo)

सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) ने रशीद मसूद को वर्ष 2007 में उप राष्ट्रपति का चुनाव लड़ाया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2020, 1:03 PM IST
  • Share this:
सहारनपुर. दिग्गज राजनेता और 9 बार के सांसद रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री काजी रसीद मसूद (Kazi Rashid Masood) का सोमवार सुबह निधन हो गया. 27 अगस्त को कोरोना संक्रमित मिलने पर उन्हें दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था, वहां से तीन दिन पहले ही सहारनपुर में अपने घर लौटे थे. इसके बाद फिर से तबीयत खराब होने पर उन्हें रुड़की के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां पर उनका निधन हो गया.

बता दें कि आज करीब 5 बजे उनके पैतृक निवास स्थल गंगोह स्थित कब्रिस्तान में शव सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा. गौरतलब है कि काजी रशीद मसूद 1977 में पहली बार जनता पार्टी के टिकट पर सांसद चुने गए थे. उस समय उन्होंने सहारनपुर लोकसभा सीट से ही चुनाव लड़ा था. काजी रसीद मसूद सहारनपुर पांच बार सासंद चुने गए थे. उनकी गिनती पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दिग्गज राजनेताओं में होती थी. पांच दशकों के सियासी सफर में वह वीपी सिंह से लेकर मुलायम सिंह यादव के हमसफर रहे. वहीं, 2012 में वह कांग्रेस में भी शामिल हुए थे.

वीपी सिंह से मुलायम सिंह यादव तक
इसके बाद वह जनता पार्टी (सेक्युलर) में शामिल हो गए. 1989 का चुनाव उन्होंने जनता दल से लड़ा और फिर जीत दर्ज की. इस दौरान वह 1990 और 91 में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री भी रहे. 1994 में वह मुलायम के करीब आए और समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए. बाद में 1996 में उन्होंने इंडियन एकता पार्टी बनाई. 2003 में एक बार फिर समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया. 2004 में उन्होंने एसपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा और जीते.
सपा मुखिया मुलायम ने लड़ाया था उप राष्ट्रपति चुनाव



सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने रशीद मसूद को वर्ष 2007 में उप राष्ट्रपति का चुनाव लड़ाया था. वह संयुक्त राष्ट्रीय प्रगतिशील गठबंधन के प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़े थे. इस चुनाव में प्रतिभा पाटिल विजयी हुईं थी. मसूद 75 वोट हासिल कर तीसरे नंबर पर रहे थे. पूर्व केंद्रीय मंत्री काजी रसीद मसूद के निधन की सूचना मिलने के बाद उनके प्रशंसकों में शोक की लहर दौड़ पड़ी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज