दारुल उलूम देवबंद ने बकरीद को लेकर यूपी सरकार से की स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी करने की मांग, सौंपा ज्ञापन
Saharanpur News in Hindi

दारुल उलूम देवबंद ने बकरीद को लेकर यूपी सरकार से की स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी करने की मांग, सौंपा ज्ञापन
दारुल उलूम ने बकरीद को लेकर सरकार से स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी करने की मांग की है.

दारुल उलूम (Darul Uloom) के कार्यवाहक मोहतमिम मौलाना अब्दुल खालिक मद्रासी ने एसडीएम देवबंद राकेश कुमार सिंह के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पांच सूत्रीय ज्ञापन भेजा है.

  • Share this:
सहारनपुर. इस्लामिक शिक्षण संस्था के सबसे बड़े केंद्र दारुल उलूम देवबंद (Darul Uloom Deoband) ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) से मुसलमानों के दूसरे सबसे बड़े त्यौहार ईद-उल-अजहा (Bakrid) पर ईदगाह में नमाज अदा करने की अनुमति देने व कुर्बानी के लिए मवेशी की खरीद-फरोख्त के लिए स्पष्ट आदेश जारी करने की मांग की है.

एसडीएम को सौंपा 5 सूत्रीय ज्ञापन

दारुल उलूम के कार्यवाहक मोहतमिम मौलाना अब्दुल खालिक मद्रासी ने एसडीएम देवबंद राकेश कुमार सिंह के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पांच सूत्रीय ज्ञापन भेजा है. ज्ञापन में कहा गया है कि ईद उल अजहा का त्यौहार नजदीक है. इस्लाम धर्म में कुर्बानी बहुत बड़ी इबादत है और इसका कोई दूसरा विकल्प भी नहीं है.



शनिवार, रविवार लॉकडाउन स्थगित किया जाए
देश में कोरोना संक्रमण की वजह से विभिन्न प्रतिबंध लागू हैं इसलिए त्यौहार की तैयारियों में मुसलमानों को बाधाएं आ रही हैं और अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है. ज्ञापन में मांग की गई है कि ईद-उल-अजहा के मद्देनजर तिथि व दिनों के अनुसार शनिवार और रविवार का लॉकडाउन स्थगित किया जाए, जिससे त्यौहार प्रभावित न हो.

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ईदगार में नमाज की मिले अनुमति

ईद-उल-अजहा की नमाज सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ईदगाह में अदा करने की अनुमति दी जाए. अनलॉक के बावजूद बहुत से स्थानों पर मवेशी पैठ लगाने की स्थानीय प्रशासन अनुमति नहीं दे रहा है और कुर्बानी के लिए मवेशी लाने ले जाने पर उत्पीड़न किया जा रहा है. इस सम्बंध में अनुमति के स्पष्ट आदेश जारी किए जाएं.

3 दिन तक मनाया जाता है त्यौहार

बता दें कि ईद-उल-अजहा का त्यौहार 3 दिनों तक मनाया जाता है. इस वर्ष चांद के अनुसार 31 जुलाई या एक अगस्त से यह त्यौहार मनाया जाएगा. उधर, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना व संचारी रोगों की रोकथाम हेतु वीकेंड लॉकडाउन घोषित किया गया है. ऐसे में लॉकडाउन के चलते मुसलमानों को कुर्बानी का अजीम त्यौहार मनाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, जिसके चलते बेचैनी का माहौल है. इसी को ध्यान में रखते हुए दारुल उलूम देवबंद ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ज्ञापन भेजकर ईद-उल-अजहा त्यौहार के सम्बंध में स्पष्ट आदेश जारी करने की मांग की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading