Assembly Banner 2021

सादगी से करें निकाह, दहेज लेनदेन, डीजे-डांस व अन्य रस्मों को पूरी तरह छोड़ें: उलमा

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड  के अभियान आसान मसनून निकाह के तहत देवबंद में हुआ जलसा.

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के अभियान आसान मसनून निकाह के तहत देवबंद में हुआ जलसा.

Saharanpur News: देवबंद में दारुल उलूम वक्फ के उस्ताद मौलाना मुफ्ती अहसान कासमी ने कहा कि आज हमारे समाज में शादी को बेहद मुश्किल बना दिया गया है. शादी में फिजूलखर्ची और रस्मों रिवाज हावी हो गए हैं.

  • Share this:
सहारनपुर. ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) द्वारा चलाए जा रहे अभियान आसान मसनून निकाह के तहत देवबंद (Deoband) में इस्लाही मुआशरा (समाज सुधार) जलसे का आयोजन हुआ. इसमें उलमा ने लोगों से शादी में होने वाली फिजूलखर्ची को छोड़ने, मस्जिदों में सादगी से निकाह करने और दहेज लेनदेन, डीजे, डांस व अन्य रस्मों को पूरी तरह छोड़ने का आह्वान किया.

हाईवे स्थित दारुल उलूम जकरिया में आयोजित जलसे में दारुल उलूम वक्फ के उस्ताद मौलाना मुफ्ती अहसान कासमी ने कहा कि आज हमारे समाज में शादी को बेहद मुश्किल बना दिया गया है. शादी में फिजूलखर्ची और रस्मों रिवाज हावी हो गए हैं. दहेज की लानत के चलते हमारी जवान बेटियां घरों में बैठी हैं. वर्तमान में जरूरत इस बात की है कि शादी को इस्लाम के मुताबिक आसान बनाया जाए.

शादी में होने वाली फिजूलखर्ची छोड़ें



उन्होंने लोगों से शादी में होने वाली फिजूलखर्ची को छोड़ने का आह्वान किया. दारुल उलूम की मजलिस-ए-शूरा के सदस्य सैयद अंजर हुसैन मियां ने मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के समाज सुधार कार्यों की प्रशंसा की. दारुल उलूम जकरिया के मोहतमिम मुफ्ती शरीफ खान और जामियातुश्शेख हुसैन अहमद अल मदनी के उस्ताद मौलाना अब्दुल्ला उमेस कासमी ने भी विचार रखे.
पूरे यूपी में अभियान के तहत होंगे 150 से ज्यादा कार्यक्रम

संयोजक मौलाना मेहदी हसन ऐनी ने बताया कि प्रदेश भर में अभियान के तहत 150 से अधिक कार्यक्रम किए जाएंगे. उत्तर प्रदेश इस्लाही मुआशरा कमेटी के सदस्य कारी रहीमुद्दीन कासमी ने सभी का आभार जताया. इस दौरान बोर्ड के महासचिव मौलाना वली रहमानी के इंतकाल पर दुआ-ए-मगफिरत की गई. मौलाना मसरूर कासमी, डा. एसए अजीज, नसीम अंसारी एड., मोहम्मद मुनीब, कारी साकिब मारूफी, सलीम कुरैशी, मौलाना असलम काजमी मौजूद रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज