सहारनपुर: दारुल उलूम देवबंद ने रमजान को लेकर जारी किया फतवा, कहा- घरों में ही करें इबादत

देवबंदी उलेमा कारी इसहाक गोरा ने दी जानकारी
देवबंदी उलेमा कारी इसहाक गोरा ने दी जानकारी

देवबंदी उलेमा कारी इसहाक गोरा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान लोग रमजान के मुबारक महीने में कैसे इबादत करें और नमाज-ए-तराबीह का पालन कैसे हो, इसके लिए फतवे की शक्ल में एक गाइडलाइन जारी की गई है.

  • Share this:
सहारनपुर. 25 अप्रैल से शुरू हो रहे रमजान (Ramazan) के पवित्र महीने को लेकर विश्व की सबसे बड़ी इस्लामिक संस्था सहारनपुर (Saharanpur) स्थित दारुल उलूम देवबंद (Darul Ullom Deoband) ने फतवे (Fatwa) के रूप में गुइडलाइन जारी किया है. फतवे की शक्ल में जारी गाइडलाइन के मुताबिक रमजान के दौरान लोग लॉकडाउन (Lockdown) का पूरी तरह से पालन करते हुए घरों में ही रहकर इबादत करें. साथ ही सोशल डिस्टेंस पूरा ख्याल रखा जाए. फतवे में कहा गया है कि ईद को लेकर अलग से गाइडलाइन जारी की जाएगी.

ईद की नमाज को लेकर बाद में जारी होगा फतवा

दरअसल, कोरोनावायरस महामारी से जंग में देशभर में लॉकडाउन को 03 मई तक बढ़ा दिया गया है. साथ ही सभी से घरों में रहने की अपील लगातार की जा रही है. लोग घरों में रहकर लॉकडाउन का पालन भी कर रहे हैं. वहीं मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर और गुरुद्वारे जैसे सभी धार्मिक स्थलों के कपाट इस समय बंद हैं. रमजान माह का पवित्र महीना भी शुरू होने वाला है, जिसको देखते हुए दारुल उलूम देवबंद ने फतवे के रूप में गाइडलाइन जारी की है. इस बाबत देवबंदी उलेमा कारी इसहाक गोरा ने बताया कि रमजान का पवित्र महीना शुरू होने जा रहा है, क्योंकि लॉकडाउन लगा हुआ है, लिहाजा सभी घरों में रहकर ही इबादत करें. मस्जिदों में 5 लोगों को नमाज पढ़ने की परमिशन है. इससे ज्यादा लोग इकठ्ठा न हों. सोशल डिस्टेंस को ध्यान में रखते हुए लोग घर में ही रमजान के पवित्र महीने में इबादत करें. हालांकि ईद को लेकर बाद में ऐलान किया जाएगा. दारुल उलूम देवबंद की और से सभी से ये अपील है कि लॉकडाउन का सभी पूर्णरूप से पालन करें.



फतवे में बताया गया कैसे करें इबादत
देवबंदी उलेमा कारी इसहाक गोरा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान लोग रमजान के मुबारक महीने में कैसे इबादत करें और नमाज-ए-तराबीह का पालन कैसे हो, इसके लिए फतवे की शक्ल में एक गाइडलाइन जारी की गई है. उन्होंने लोगों से अपील की है कि सभी लोग इस फतवे को ध्यान से पढ़कर लॉकडाउन का पालन करें. उन्होंने कहा कि ईद की नमाज को लेकर अलग से फतवा जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:

हॉटस्पॉट बने लखनऊ में Lockdown से नहीं मिलेगी कोई छूट, DM ने जारी किया आदेश

COVID-19: योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, परिवार कल्याण के महानिदेशक को हटाया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज