सहारनपुर में अब स्कूल-होटल, हॉस्पिटल और कॉलोनियों को मिलेगी रैंकिंग

स्वच्छता सर्वे में सहारनपुर को अच्छी रैंकिंग दिलाने की कवायद की जा रही है.

स्वच्छता सर्वे में सहारनपुर को अच्छी रैंकिंग दिलाने की कवायद की जा रही है.

Saharnpur News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सहारनपुर (Sharanpur) के होटलों, स्कूलों, हॉस्पिटलों, सरकारी कार्यालयों, बजारों, मौहल्लों और रेजीडेंस कॉलोनियों को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत रैंकिंग दी जायेगी.

  • Share this:

सहारनपुर. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सहारनपुर (Sharanpur) के होटलों, स्कूलों, हॉस्पिटलों, सरकारी कार्यालयों, बजारों, मौहल्लों और रेजीडेंस कॉलोनियों को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत रैंकिंग दी जायेगी. इसी महीने निगम अधिकारियों की तीन सदस्यीय समिति रैंकिंग की घोषणा करेगी. नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2021के लिए गत एक जनवरी से शहर के होटलों, स्कूलों, हॉस्पिटलों, सरकारी कार्यालयों, बजारों, मौहल्लों और रेजीडेंस कॉलोनियों  का सहायक नगरायुक्त अशोक प्रियदर्शी के नेतृत्व में निगम के अधिकारियों की एक टीम द्वारा सर्वेक्षण व निरीक्षण किया जा रहा है.

इस सर्वेक्षण के आधार पर निगम अधिकारियों की एक तीन सदस्य समिति प्रत्यके वर्ग में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर इनकी रैंकिंग तय करेगी. उन्होंने बताया कि रैंकिंग में सैनेटाइजेशन, शौचालयों की सफाई, होम कम्पोस्टर, कम्युनिटी कम्पोस्टर, डस्टबिन का रख रखाव व उपलब्धता, गीले व सूखे कूड़े का अलग-अलग एकत्रिकरण और निस्तारण, पथप्रकाश व ग्रीनरी आदि को आधार बनाया जायेगा.

5 फरवरी तक चलेगा सर्वे

अधिकारियों ने बताया कि एक जनवरी से शुरू किया गया यह सर्वेक्षण पांच फरवरी तक चलेगा. उसके पश्चात इसी माह रैंकिंग की घोषणा की जायेगी. नगरायुक्त ने शहर के लोगों से स्वच्छता सर्वेक्षण में हिस्सेदारी करते हुए अधिक से अधिक संख्या में सिटीजन फीडबैक देने और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करने की अपील की है. बता दें कि सहारनपुर नगर निगम लगातार जिले में नए-नए अभियान चलाकर लोगों को सचेत करने में लगा हुआ है, जिसके फलस्वरूप केंद्र सरकार द्वारा सहारनपुर को वर्ष 2019 में ओडीएफ प्लस-प्लस घोषित किया गया था. वर्ष 2020 में लगातार दूसरे साल प्रदेश के केवल दो जिलों को ओडीएफ प्लस प्लस घोषित किया गया है, जिनमें मथुरा वृंदावन के साथ सहारनपुर शामिल है. इस अभियान में आईटीसी भी निगम की सहयोगी रही है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज