Home /News /uttar-pradesh /

Saharanpur Nagar Assembly Seat: सहारनपुर नगर में सपा-भाजपा के बीच होती रही है टक्कर

Saharanpur Nagar Assembly Seat: सहारनपुर नगर में सपा-भाजपा के बीच होती रही है टक्कर

UP Chunav: सहारनपुर नगर विधानसभा सीट पर जोरदार होगा चुनावी मुकाबला.

UP Chunav: सहारनपुर नगर विधानसभा सीट पर जोरदार होगा चुनावी मुकाबला.

Saharanpur Nagar Assembly Seat: सहारनपुर नगर विधानसभा सीट पर एक बार फिर भाजपा जीत की तैयारियों में जुटी है. वहीं, मौजूदा विधायक की समाजवादी पार्टी भी अपनी सीट बरकरार रखने की कोशिश कर रही है. बदले सियासी माहौल में सहारनपुर नगर सीट का चुनाव रोमांचक होने की उम्मीद है.

अधिक पढ़ें ...

सहारनपुर नगर. सहारनपुर जिले की सात विधानसभा सीटों में से एक है सहारनपुर नगर. इस अनारक्षित विधानसभा सीट के अस्तित्व में आने के बाद पहला चुनाव 2012 में हुआ था. दरअसल संसदीय और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन आदेश 2008 के बाद से यह विधानसभा क्षेत्र अस्तित्व में आया था.

इस सीट पर हुए पहले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने बाजी मारी थी. भाजपा के प्रत्याशी राघव लखनपाल ने इस सीट से जीत दर्ज की. फिर उनके इस सीट को छोड़ने के बाद 2014 में उपचुनाव हुए, उसमें भी भाजपा ने ही जीत हासिल की. भाजपा के राजीव गुम्बर सहारनपुर नगर सीट से विधायक बने. मगर 2017 के चुनाव में बाजी पलटी और समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी संजय गर्ग ने यहां भाजपा उम्मीदवार राजीव गुम्बर को हराया.

हिंदु आबादी का पड़ता है फर्क
सहारनपुर नगर विधानसभा क्षेत्र में हिंदू मतदाताओं की संख्या ठीक-ठाक है, जिसका यहां के चुनाव पर व्यापक असर पड़ता है. इस सीट पर करीब ढाई लाख हिंदू मतदाता हैं. इसके अलावा पंजाबी और वैश्य की संख्या 70 हजार के पास है. वहीं ब्राह्मण, गुर्जर और जैन समाज के वोटर भी हैं. 2022 के चुनाव में समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने गठबंधन के तहत पश्चिमी यूपी की सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. वहीं भाजपा भी अपने कई सहयोगियों के साथ मैदान में है. आगामी 10 मार्च को चुनाव नतीजे तय करेंगे कि सहारनपुर नगर के मतदाताओं ने किस दल के उम्मीदवार को चुना है.

Tags: Saharanpur news, UP Assembly Election 2022, UP news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर