Assembly Banner 2021

Saharanpur News: दो छात्राएं एक दिन के लिए बनीं मेयर और कमिश्नर, ऐसा काम किया कि लोग हो गए मुरीद

मिशन शक्ति के तहत सहारनपुर में दो छात्राओं को एक दिन के लिए मेयर और नगर आयुक्त बनने का मौका दिया गया.

मिशन शक्ति के तहत सहारनपुर में दो छात्राओं को एक दिन के लिए मेयर और नगर आयुक्त बनने का मौका दिया गया.

यूपी सरकार के मिशन शक्ति अभियान के तहत सहारनपुर में दो छात्राओं को एक दिन के लिए मेयर और कमिश्नर बनाया गया. उन्‍होंने अपने कार्यक्षेत्र का भ्रमण किया और कमी पाए जाने पर जुर्माना भी ठोका.

  • Last Updated: February 26, 2021, 3:12 PM IST
  • Share this:
सहारनपुर. उत्‍तर प्रदेश सरकार के मिशन शक्ति अभियान के तहत गुरुवार को नगर निगम में मुन्ना लाल गर्ल्स काॅलेज की दो छात्राओं को एक दिन की मेयर और नगर आयुक्त बनने का मौका मिला. शिवानी गर्ग मेयर की कुर्सी पर बैठीं और आफरीन को नगर आयुक्त की जिम्‍मेदारी दी गई. उन्होंने कार्यालय में बैठकर जनसमस्याएं सुनीं और उनका निस्तारण भी किया.

एक ही दिन में दोनों छात्राओं ने ऐसा जलवा दिखाया कि लोग उनकी तारीफ किए बिना नहीं रह सके. उन्होंने दफ्तर से लेकर फील्ड तक पूरे दिन निरीक्षण की और जनसमस्याएं सुनीं. उनका निस्तारण भी किया. उन्होंने अपनी कार्यशैली से आयुक्त और नगर निगम आयुक्त समेत अन्‍य अफसरों को भी चौंका दिया. काम करने वालों की तारीफ की तो अव्यवस्थाओं पर जुर्माना भी लगाया.

मेयर बनी शिवानी ने बिजली, पानी और सफाई आदि से जुड़ीं समस्याएं सुनीं और उसका निस्तारण भी किया. साथ ही शिकायतकर्ताओं को भविष्य में किसी भी शिकायत के लिए निगम के कंट्रोल रूम का नंबर बताते हुए वहां शिकायत दर्ज कराने का सुझाव दिया. आफरीन ने सफाई कर्मचारी नेताओं के अलावा हाउस टैक्स और सफाई संबंधी समस्याएं सुनीं. टैक्स के लिए उपनगर आयुक्त दिनेश यादव तथा सफाई के लिए मुख्य सफाई निरीक्षक अमित तोमर को उनका निस्तारण करने के निर्देश दिए.



सहारनपुर में एक दिन के लिए दो छात्राओं को मेयर और नगर आयुक्त बनने का मौका दिया गया.
सहारनपुर में एक दिन के लिए दो छात्राओं को मेयर और नगर आयुक्त बनने का मौका दिया गया. उन्होंने इस दौरान दफ्तर से लेकर फील्ड तक भ्रमण किया और चालान काटे.

मेयर और नगर आयुक्त साथ में घूमे 
एक दिन की मेयर शिवानी और नगर आयुक्त आफरीन ने निगम पहुंचने पर सबसे पहले निगम के सभी विभागों हाउस टैक्स, स्वास्थय, निर्माण, जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र आदि विभागों का निरीक्षण किया और विभागों के विभागाध्यक्षों से उन विभागों की कार्यप्रणाली की जानकारी ली. उन्होंने हेल्प डेस्क पर जन्म प्रमाणपत्र बनने के लिए लगवाने वाले दस्तावेज की जानकारी ली. मेयर शिवानी ने हाउस टैक्स में सन्नाटा देखकर मुख्य कर निर्धारण अधिकारी रवीश चैधरी और कर अधीक्षक विनय शर्मा ने पूछा कि आफिस के बाबू कहां हैं? इस दौरान मेयर संजीव वालिया, नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह और सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय दोनों छात्राओं के साथ रहे.

उन्‍होंने नगर स्वास्थय अधिकारी डाॅ. कुणाल जैन और निगम अधिकारियों के साथ शहर का भ्रमण भी किया. उनका काफिला सबसे पहले घंटाघर पहुंचा और वहां काफी दूर तक पैदल चलकर दुकानदारों से बात की. उन्हें सफाई का महत्व समझाते हुए कोरोना से बचाव के लिए मास्‍क पहनने पर जोर दिया. दोनों ने दुकानदारों से ये पूछा कि कूड़ा लेने नगर निगम की गाड़ी आती है या नहीं.

भगत सिंह मार्ग पर दुकानदार मुरली मनोहर का डस्टबिन न रखने और सोनू व नरेश पर मास्‍क न लगाने पर 100-100 रुपये जुर्माना लगाने के निर्देश दिए. अंसारी रोड पर किरयाना दुकानदार नरेश व राकेश पर बाहर सड़क पर सामान फैलाकर अतिक्रमण करने के लिए भी 100-100 रुपये का जुर्माना लगाया. सब्जी मंडी में किरयाना दुकानदार राकेश पर भी कूड़ा फैलाने व अतिक्रमण के लिए 100 रुपये का जुर्माना लगाया गया.

बदलाव आता नहीं लाया जाता है: शिवानी
एक दिन की मेयर शिवानी गर्ग कहा कि मेयर की कुर्सी पर बैठकर जिम्मेदारी का अहसास हो रहा है. मिशन शक्ति के अंतर्गत महिलाओं को सम्मान दिये जाने की मुख्यमंत्री जी की यह पहल बहुत अच्छी है. इससे निश्चय ही समाज में परिवर्तन आयेगा. शिवानी ने कहा कि बदलाव आता नहीं है, लाया जाता है. उन्होंने कहा कि मेयर बनकर उनका आत्मविश्वास बढ़ा है.

सुरक्षा का भाव जागृत करने की अच्छी पहल: आफरीन
नगर आयुक्त आफरीन बानो ने कहा कि मिशन शक्ति के माध्यम से महिलाओं में सुरक्षा का भाव जागृत करने की योगी सरकार की यह बहुत अच्छी पहल है. मिशन शक्ति के कारण आज वे उस कुर्सी पर बैठी हैं. सबसे बड़ी बात ये है कि महिला और पुरुष में सरकार कोई भेदभाव नहीं कर रही है. आफरीन ने कहा कि उन्होंने शहर में भ्रमण के दौरान देखा है कि निगम सफाई को लेकर अपना काम कर रहा है लेकिन दुकानदार और शहर के लोग साथ नहीं दे रहे है। अनेक दुकानदारों के आज इसीलिए चालन कराये गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज