होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /संभल की 61 साल पुरानी गणेश रथ यात्रा इस बार होगी अलग, हनुमानजी बने हैं खेलों के ब्रांड एम्बेसडर

संभल की 61 साल पुरानी गणेश रथ यात्रा इस बार होगी अलग, हनुमानजी बने हैं खेलों के ब्रांड एम्बेसडर

गणेश चतुर्थी पर संभल में निकलने वाली "गणेश रथ यात्रा" में हनुमानजी की झांकी को स्पोर्ट्स की सामग्री से सजाया गया.

गणेश चतुर्थी पर संभल में निकलने वाली "गणेश रथ यात्रा" में हनुमानजी की झांकी को स्पोर्ट्स की सामग्री से सजाया गया.

Ganesh Chaturthi In Sambhal: गौरतलब है कि संभल जिले की चंदौसी में निकलने वाली उत्तर भारत की सुप्रसिद्ध गणेश रथ यात्रा, ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

संभल में 31 अगस्त को निकलेगी गणेश रथयात्रा
हनुमानजी की झांकी को खेल के सामानों से सजाया गया

संभल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए “खेलो इंडिया” और ” खेलेगा भारत तो बढ़ेगा भारत” जैसे नारे देकर देश में प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने की पहल की है. इस पहल को, देश भर के युवाओं ने सार्थक बनाने का प्रयास किया है. खेलों को प्रोत्साहन देने की प्रधानमंत्री मोदी की पहल की झलक, इस बार गणेश चतुर्थी में भी देखने की मिलेगी. संभल जिले के चंदौसी में प्रति वर्ष निकलने वाली गणेश चतुर्थी रथयात्रा की मेला कमेटी, इस बार खेलों को बढ़ावा देने का संदेश देगी.

इस प्रसिद्ध गणेश चतुर्थी रथ यात्रा में लगभग 20 फुट ऊंची हनुमान जी की अनोखी स्वचालित झांकी निकलेगी, जिसे स्पोर्ट्स की सामग्री से सजाया गया है. गौरतलब है कि संभल जिले की चंदौसी में निकलने वाली उत्तर भारत की सुप्रसिद्ध गणेश रथ यात्रा, विगत 61 वर्षों से निकल रही है. रथ यात्रा में स्वचलित झांकियां निकाली जाती हैं. जिसमें शामिल होने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां आते हैं.

डेढ़ दर्जन झांकियां निकाली जाएंगी
इस बार 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी रथ यात्रा, अत्यंत धूमधाम से निकाली जाएगी. जिसमें लगभग डेढ़ दर्जन झांकियां निकाली जाएंगी. गणेश चतुर्थी में निकलने वाली इस बार झांकियों में सबसे ज्यादा चर्चित लगभग 20 फुट ऊंची, हनुमान जी की स्वचलित झांकी है, जिसे खेलों की जागरूकता हेतु स्पोर्ट्स की सामग्री से बनाया गया है. इसका मकसद श्रद्धालुओं में खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ाने का है.

3 महीने से बना रहे झांकी
हनुमान जी की झांकी के संयोजक हीरा लाल ने बताया कि इस बार गणेश रथ यात्रा में निकलने वाली हनुमान जी की झांकी देश की जनता में जागरूकता के लिए बनाई गई है. झांकी बनाने में सिर्फ खेलों के सामान का उपयोग किया गया है. उन्होंने बताया कि इसमें 200 शटल कॉक , 300 कैरम की गोटी , 200 चेस की गोटी ,250 लूडो की गोटी का उपयोग किया है. इसके साथ ही क्रिकेट की पिच, बैट, रैकेट विकेट भी बनाए गए हैं. झांकी को लगभग 35 से 40 लोग पिछले तीन माह से बना रहे हैं.

हनुमानजी को बनाया खेलों का ब्रांड एम्बेसडर
झांकी के संयोजक हीरालाल ने बताया कि इस बार, हनुमान बाबा को खेलों का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है. उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री देश के युवाओं में खेलो को बढ़ावा देने का शुरू से प्रयास कर रहे हैं, इसीलिए इस बार खेलो में जागरूकता के किए हनुमान जी की झांकी में खेलों की सामग्री का उपयोग करने का निर्णय लिया गया है यह झांकी लगभग 18 से 20 फुट ऊंची है.

Tags: Chief Minister Yogi Adityanath, CM Yogi Adityanath, Ganesh Chaturthi, Sambhal News, Uttarpradesh news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें