Home /News /uttar-pradesh /

संभल: व्हीलचेयर छोड़ सिस्टम देखता रहा 'मां' की मजबूरी और वोट के प्रति प्यार

संभल: व्हीलचेयर छोड़ सिस्टम देखता रहा 'मां' की मजबूरी और वोट के प्रति प्यार

 बुजुर्ग मतदाता

बुजुर्ग मतदाता

मामला बहजोई के वार्ष्णेय इंटर कालेज का है. जहां अनिल कुमार जैन अपनी 88 साल की बूढ़ी मां को गोद में लेकर वोट डलवाने पोलिंग बूथ पर पहुंचे. इस आदर्श बूथ पर व्हीलचेयर थी परंतु बदइंतजमी से उसे गेट पर रखने की जगह गेट से काफी दूर रख दिया गया.

अधिक पढ़ें ...
    दिव्यांगजन हों या अशक्त हो चुके बुजुर्ग मतदाता, सभी के लिए इस बार निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए विशेष व्यवस्थाएं कराईं. हर पोलिग बूथ पर एक व्हीलचेयर उपलब्ध रहेगी. इन सारे दावों की पोल खोलती संभल की तस्वीर सामने आई है. मंगलवार यानी 23 अप्रैल को तीसरे चरण के मतदान के दौरान एक युवक 88 साल की बूढ़ी मां को गोद में लेकर वोट डलवाने पहुंचा. चौंकाने वाली बात ये है  कि पोलिंग बूथ पर व्हीलचेयर उपलब्ध थी लेकिन समूचा सिस्टम मां की मजबूरी और वोट के प्रति प्यार को देखता रहा. किसी ने व्हीलचेयर उपलब्ध कराने की सोची तक नहीं.

    मामला बहजोई के वार्ष्णेय इंटर कालेज का है. जहां अनिल कुमार जैन अपनी 88 साल की बूढ़ी मां को गोद में लेकर वोट डलवाने पोलिंग बूथ पर पहुंचे. इस आदर्श बूथ पर व्हीलचेयर उपलब्ध थी. लेकिन बदइंतजमी से उसे गेट पर रखने की बताए काफी दूर रख दिया गया. मानो किसी को उसकी जरूरत ही नहीं पड़ेगी. जबकि निर्देश ये थे कि बुजुर्ग मतदाता को चलने फिरने में दिक्कत होती है, उन सभी को पोलिग बूथ पर व्हीलचेयर की सुविधा मुहैया कराई जाएगी. प्रेक्षक व जिला निर्वाचन अधिकारी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

    अनिल ने बताया कि गेट पर उन्हें व्हीलचेयर नहीं मिली. अब सवाल ये उठता है कि आखिर गेट पर व्हीलचेयर क्यों नहीं रखी गई? जबकि पोलिंग बूथ पर पुलिस और मतदान कर्मी और जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे. निर्वाचन आयोग ने लोकतंत्र के इस महाकुंभ को सफल बनाने के लिए लाख दावे कर रही है. लेकिन संभल जिला प्रशासन ने सारे दावों की पोल खोल कर रख दी है. मामले में संभल डीएम अविनाश कृष्ण का कहना है कि इसकी जानकारी उन्हें नहीं है. मालूम करने के बाद ही वह इस पर कुछ कह सकते हैं.

     

    (रिपोर्ट: सुनील कुमार)

    ये भी पढ़ें:

    मुन्ना बजरंगी हत्याकांड की आई जांच रिपोर्ट, योगी सरकार ने की ये बड़ी कार्रवाई

    स्मृति ईरानी ने अमेठी में खेला वॉलीबॉल मैच, लगे 'जय श्री राम' के नारे

    UP Board Results 2019: हाईस्कूल, इंटर के परिणाम तैयार, इस दिन, इतने बजे होगी घोषणा

    आज से प्रियंका गांधी का दो दिन का बुंदेलखंड दौरा शुरू, जानें- पूरा कार्यक्रम

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

    Tags: BJP, Election commission, Lok Sabha Election 2019, RSS, Sambhal S24p08, Uttar pradesh news, Uttar Pradesh Politics, VHP, Yogi adityanath

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर