संभल में मिला दुर्लभ प्रजाति का सल्लू सांप, जानिए क्या है खासियत

इस सांप के दांत नहीं होते, वहीं पिछला हिस्सा चपटाकार होता है. किसी खतरे को भांपकर सल्लू सांप अपनी रक्षा के लिए गेंद की तरह बनकर लुढ़कता है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 6, 2019, 2:00 PM IST
संभल में मिला दुर्लभ प्रजाति का सल्लू सांप, जानिए क्या है खासियत
संभल में मिला दुर्लभ प्रजाति का सल्लू सांप
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 6, 2019, 2:00 PM IST
संभल में मंगलवार को पाठकपुर क्षेत्र में दुर्लभ प्रजाति का सल्लू सांप (पैंगोलिन) मिला है. खेत से लौट रहे ग्रामीण ने जब रास्ते में सल्लू सांप को देखकर शोर मचाया. तमाम ग्रामीण मौके पर लाठी-डंडे लेकर पहुंच गए लेकिन, पास जाने की हिम्मत किसी की नहीं हुई. इस दौरान कुछ युवाओं ने बाल्टी डालकर उसे कैद कर लिया. वन रेंजर गुन्नौर राजकुमार पाठक ने बताया कि सांप रात को टोकरी के नीचे गड्ढा करके निकल गया. बता दें कि सल्लू सांप का मुख्य आहार चीटियां, दीमक और उनके अंडे हैं. उसका भोजन करने का तरीका भी अनोखा है.

सल्लू सांप की खासियत

पंगोलीन या सल्लू सांप फोलिडोटा गण का एक स्तनधारी प्राणी है. इसके शरीर पर केराटिन की बनी शल्क (स्केल) नुमा संरचना होती है. पैंगोलिन ऐसे शल्कों वाला अकेला ज्ञात स्तनधारी है. यह अफ्रीका और एशिया में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है. भारत में इसे सल्लू कहते हैं. इस सांप के दांत नहीं होते, वहीं पिछला हिस्सा चपटाकार होता है. किसी खतरे को भांपकर सल्लू सांप अपनी रक्षा के लिए गेंद की तरह बनकर लुढ़कता है. इसकी मांसपेशियां इतनी मजबूत होती हैं कि लिपटे हुए सल्लू सांप को सीधा करना बड़ा कठिन होता है.

सल्लू सांप की खासियत
सल्लू सांप की खासियत


विदेशों में खाल की है डिमांड

जानकारों के अनुसार इस सांप की प्रजाति विलुप्त हो रही है. इसकी खाल की दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में भारी डिमांड है. इसकी परतदार खाल का इस्तेमाल शक्ति वर्धक दवा, बुलेट प्रूफ जैकेट, कपड़े और सजावट के सामान के लिए किया जाता है. लाखों साल पहले लुप्त हो चुके डाइनासोर का वंशज माने जाने वाले सल्लू सांप हल्के पहाड़ी क्षेत्र, श्रीलंका और नेपाल में पाए जाते हैं.

(रिपोर्ट: सुनील कुमार)
Loading...

ये भी पढ़ें:

कोर्ट परिसर में सरकारी महिला वकील की गोली मारकर हत्या

उन्नाव रेप केस: ग्रीन कॉरिडोर बनाकर पीड़िता के वकील को दिल्ली किया गया एयरलिफ्ट

PCS-2018 मुख्य परीक्षा का कार्यक्रम जारी, ये रहा शेड्यूल

 
First published: August 6, 2019, 1:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...