लाइव टीवी

संतकबीरनगर: ODF के नाम पर लाखों रुपये का घोटाला, फंड की रिकवरी के आदेश

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 14, 2019, 2:48 PM IST
संतकबीरनगर: ODF के नाम पर लाखों रुपये का घोटाला, फंड की रिकवरी के आदेश
ODF के नाम पर लाखों रुपये का घोटाला उजागर हुआ है.

बता दें कि गांव को 2018 में ही ओडीएफ (ODF) घोषित कर दिया गया था, उस समय प्रधान और सेक्रेटरी की मिली भगत से 518 शौचालय का निर्माण दिखाया गया, जबकि मौके पर 225 शौचालय का ही निर्माण कराया गया है.

  • Share this:
संतकबीरनगर. संकबीरनगर जनपद के सेमरियां ब्‍लॉक के ऊचहरा कला गांव में प्रधान और सेक्रेट्री की मिलीभगत से 50 लाख रुपये सरकारी धन के गबन और दुरुपयोग का मामला सामने आया है. शौचालय, खड़ंजा और नाली का निर्माण कराए बिना ही पैसा निकाल लिया गया. दरअसल, सेमरियावां ब्लॉक क्षेत्र के ऊचहरा कला गांव निवासी अब्दुल्ला सीएम पोर्टल और डीएम से शिकायत के बाद जांच में बड़ा खुलासा सामने आया है. बता दें कि 2 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को ओडीएफ घोषित कर दिया है.

बता दें कि गांव को वर्ष 2018 में ही ओडीएफ (ODF) घोषित कर दिया गया था. उस समय प्रधान और सेक्रेटरी की मिलीभगत से 518 शौचालय का निर्माण दिखा दिया गया. वहीं, मौके पर 225 शौचालय का ही निर्माण कराया गया है. सीएम पोर्टल पर जब शिकायत पर डीएम ने जांच शुरू कराई तो प्रधान द्वारा अब शौचालयों का निर्माण तेजी से कराया जा रहा है. एक दिन में 10-10 शौचायल का निर्माण कराया जा रहा है. इसके अलावा जिस सामग्री प्रयोग किया जा रहा है, उसकी गुणवत्ता मानक के विपरीत है.

संकबीरनगर के डीएम रवीश गुप्ता
संकबीरनगर के डीएम रवीश गुप्ता.


निम्‍नस्‍तरीय सामग्री के इस्‍तेमाल का आरोप

निर्माण कार्य में निम्‍नस्‍तरीय सामग्री का इस्‍तेमाल करने का भी आरोप लगा है. जानकारी के मुताबिक, थर्ड ग्रेड के ईंट का प्रयोग किया गया जो हल्की सी ठोकर से टूट जा रहे हैं. शौचालय निर्माण करने वाले राजमिस्त्री का कहना है की दो लोग मिलकर एक दिन में 3 शौचालय बना लेते हैं. अब आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं किस गुणवत्ता का शौचालय निर्माण हो रहा है.

इसके अलावा खड़ंजा निर्माण के नाम पर 25 लाख रुपये से ज्यादा का गोलमाल किया गया है. बिना खड़ंजा लगाए ही सरकारी धन निकाल लिया गया. डीएम रवीश गुप्ता का कहना हैं कि मामले की जांच कराई गई है. प्रथम दृष्टया सरकारी धन के गबन की बात सामने आ रही है. डीएम ने कहा कि प्रधान और सेक्रेटरी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. साथ ही दोनों से सरकारी धन की रिकवरी भी की जाएगी.

ये भी पढ़ें:
Loading...

राहुल, प्रियंका, अखिलेश, माया किसी को नहीं मानते चुनौती: सीएम योगी

सपा सांसद आजम खान के भावुक होने पर बोले CM योगी, जैसी करनी वैसी भरनी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए संतकबीरनगर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 1:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...