होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

Khalilabad Assembly Seat: खलीलाबाद में 'हार की हैट्रिक' बचाने में जुटी बसपा, BJP को जीत के 'डबल' की तलाश

Khalilabad Assembly Seat: खलीलाबाद में 'हार की हैट्रिक' बचाने में जुटी बसपा, BJP को जीत के 'डबल' की तलाश

UP Chunav: खलीलाबाद विधानसभा सीट का जानिए हाल.

UP Chunav: खलीलाबाद विधानसभा सीट का जानिए हाल.

Khalilabad Assembly Seat: संतकबीर नगर जिले की खलीलाबाद विधानसभा सीट पर बहुजन समाज पार्टी लगातार दो बार से चुनाव की उपविजेता बनती आ रही है. 2022 में पार्टी इस कोशिश में है कि किसी तरह भाजपा की राह रोककर इस सीट को अपना बनाया जाए. देखना दिलचस्प होगा कि बसपा ऐसा कर पाती है या नहीं या भाजपा अपनी जीत फिर दोहराती है.

अधिक पढ़ें ...

संतकबीर नगर. पूर्वांचल की खलीलाबाद विधानसभा सीट पर बहुजन समाज पार्टी 2007 में आखिरी बार जीती थी, जब उत्तर प्रदेश में मायावती के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनी. उसके बाद से लगातार दो चुनावों में इस पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, वर्तमान में प्रदेश की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने 2017 में खलीलाबाद विधानसभा में जबर्दस्त जीत हासिल किया था. पार्टी इस बार उसे दोहराने के प्रयास में है.

2007 के विधानसभा चुनाव में बसपा प्रत्याशी भगवान दास खलीलाबाद सीट से भारी मतों से जीतकर लखनऊ पहुंचे थे. उन्होंने चुनाव में समाजवादी पार्टी के अलगू प्रसाद चौहान को लगभग 10 हजार वोटों से शिकस्त दी थी. लेकिन इसके बाद से प्रदेश में दो चुनाव हो चुके हैं, बसपा खलीलाबाद से जीत नहीं सकी है. 2012 के विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रत्याशी को इस सीट पर पीईसीपी के उम्मीदवार डॉ. मो. अयूब से हार का सामना करना पड़ा था. 2017 में बीजेपी ने हरा दिया.

2017 के चुनाव में यूपी में ‘मोदी-लहर’ का प्रभाव काफी सीटों पर देखा गया. खलीलाबाद सीट पर भी इसका असर दिखा. इस सीट से भाजपा के उम्मीदवार दिग्विजय नारायण उर्फ जय चौबे ने भारी मतों के साथ जीत दर्ज की. चौबे ने बसपा प्रत्याशी को 25000 से ज्यादा वोटों से हराकर अपना दम दिखाया. यही वजह है कि 2022 के चुनाव में इस सीट के चुनाव को लेकर सियासी जानकार नजरें गड़ाए हुए हैं.

Tags: UP Election 2022

अगली ख़बर