Home /News /uttar-pradesh /

up assembly election 2022 menhdawal vidhan sabha seat profile details

Menhdawal Assembly Seat: मेंहदावल में क्या इस बार समाजवादी पार्टी दिखाएगी दम? कितने पानी में भाजपा

UP Chunav: मेंहदावल विधानसभा सीट का जानिए हाल.

UP Chunav: मेंहदावल विधानसभा सीट का जानिए हाल.

Menhdawal Assembly Seat: संत कबीरनगर जिले की मेंहदावल विधानसभा सीट पर पिछले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने अखिलेश यादव की अगुवाई वाली समाजवादी पार्टी को शिकस्त दी थी. 2022 में राजनीतिक हालात अलग हो चुके हैं, ऐसे में किस पार्टी के उम्मीदवार को मेंहदवाल के मतदाता चुनकर विधानसभा भेजेंगे, यह देखना रोचक होगा.

अधिक पढ़ें ...

संतकबीर नगर. लगातार दो चुनावों में जीतकर मेंहदावल सीट को अपना गढ़ बनाने वाली समाजवादी पार्टी 2017 में यहां भारतीय जनता पार्टी को सेंध लगाने से रोक नहीं सकी. 2022 के चुनाव में यही वजह है कि सपा और भाजपा के बीच एक बार फिर कड़ी टक्कर के आसार दिख रहे हैं. भाजपा जहां इस सीट को अपने पास बनाए रखने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए है, वहीं सपा फिर से मेंहदावल को अपना बनाने पर आमादा है.

2007 के विधानसभा चुनाव में सपा की ओर से अब्दुल कलाम मेंहदावल विधानसभा सीट से मैदान में थे. उनके खिलाफ बसपा ने मशहूर आलम को सियासी रण में उतारा था. लेकिन चुनाव नतीजों में सपा भारी पड़ी और बसपा को हार स्वीकार करना पड़ा. पांच साल बाद 2012 के चुनाव में भी यह सीट समाजवादी पार्टी के पास ही रही. प्रत्याशी जरूर बदल गया था. इस बार सपा की ओर से लक्ष्मीकांत चुनाव में उतरे थे. उन्होंने पीईसीपी के अनिल कुमार को पछाड़ा था.

2017 में मेंहदावल विधानसभा सीट का समीकरण पूरी तरह से बदल गया. सपा, बसपा और पीईसीपी के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी भी इस बार मैदान में थी. प्रदेश में ‘मोदी-लहर’ का असर था, ऐसे में मेंहदावल भी सपा के कब्जे से छूट गया. भाजपा प्रत्याशी राकेश सिंह बघेल ने मेंहदावल सीट से बसपा प्रत्याशी अनिल कुमार त्रिपाठी को हराकर चुनाव जीत लिया.

Tags: UP Election 2022

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर